10 विश्व प्रसिद्द गुफाएँ जिनके बारे में जानकर आपको अपने भारतीय होने पर गर्व होगा

गुफाओं के बारे में आपने कई बारे प्रसंगों में सुना होगा और कुछ गुफाएँ तो आपने अपनी आँखों से देखी भी होगी. आज हम विश्व की प्रसिद्द 10 गुफाओं के बारे में जानने वाले है जिन गुफाओं में हिन्दू मंदिर भी अत्यंत सुन्दर व आकर्षित दिखाई देते है. इन गुफाओं में समय के साथ साथ की गयी कलाकारियाँ भी दिखाई देगी. ये गुफाएँ प्राचीन होने के साथ साथ धर्म से जुड़े होने के कारण और भी रोमांचित करती है. आइये जानते है उन 10 गुफाओं के बारे में:

1. गोवा गजह गुफ़ा – इंडोनेशिया

10-world famous caves tamples1
इंडोनेशिया के बारे में आप जानते होंगे की यह देश भारतीय संस्कृति से बहुत कुछ जुड़ा है या ये कहे की इंडोनेशिया में हिन्दू संस्कृति का बोल बाला है. इंडोनेशिया के बाली शहर में कई हिन्दू मंदिर है जहाँ एक गुफ़ा मंदिर भी है. इसे एलिफेंटा की गुफ़ा और गोवा गजह गुफ़ा भी कहा जाता है. यह गुफ़ा भगवान शंकर की है जहाँ 3 शिवलिंग है. सन् 1995 में इस गुफ़ा को विश्व धरोहर में शामिल कर लिया गया.

2. भगवान् मुरुगन की गुफ़ा – मलेशिया

10-world famous caves tamples
माता पार्वती के पुत्र मुरुगन के जन्मदिवस पर थेपुसम त्यौहार मनाया जाता है. 10 महीने में एक बार मनाये जाने वाले थेपुसम त्यौहार के पीछे का यही विशेष कारण है. ज्ञात हो कि मलेशिया भी पहले हिन्दू राष्ट्र हुआ करता था. जहाँ कई प्राचीन गुफाएँ है. उन्हीं में एक भगवान् मुरुगन की गुफ़ा है. यहाँ देश विदेश से अनेक श्रद्धालु दर्शन के लिए आते है.

3. हिंगलाज माता मंदिर – पाकिस्तान

10-world famous caves tamples
आप सोच रहे होंगे कि पाकिस्तान में माता मंदिर!!! जी हाँ यह माता मंदिर पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रान्त में हिंगोल नदी के किनारे पहाड़ी गुफ़ा में स्थित है. हिंगलाज माता का यह मंदिर देवी सति के 51 शक्तिपीठों में से एक हैं. कई ग्रंथो में इस मंदिर का उल्लेख मिलता है क्योंकि पाकिस्तान भी कभी भारत ही था.

4. एलिफेंटा की गुफ़ा – महाराष्ट्र(भारत)

10-world famous caves tamples
गेट वे ऑफ इंडिया(मुंबई) से लगभग 12 किलोमीटर दुरी पर एलीफेंटा नामक गुफा स्थित है. यह गुफा यहां के पहाड़ों को काटकर बनाई गई है जो की लगभग 7 गुफाएं हैं, जिनमें सबसे महत्‍वपूर्ण है महेश मूर्ति गुफा. एलीफेंटा को घारापुरी के नाम से भी जाना जाता है. इस गुफा में भगवान शिव, अर्द्धनारीश्‍वर, रावण द्वारा कैलाश पर्वत को ले जाते हुए और नटराज शिव की उल्‍लेखनीय छवियां दिखाई गई हैं. इस गुफा संकुल को यूनेस्‍को द्वारा विश्‍व विरासत का दर्जा भी दिया जा चूका है.

5. वराह गुफाएँ – तमिलनाडु

10-world famous caves tamples
महाबलीपुरम में स्थित ये गुफाएँ विश्व प्रसिद्द है. वराह गुफ़ा में भगवान् विष्णु का मंदिर है. इतनी सुन्दर गुफ़ा होने के कारण यूनेस्को ने इसे विश्व विरासत सूचि में दर्जा दिया है.

अगले पेज पर जाने के लिए नेक्स्ट पर क्लिक करें

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि