दुनिया के 11 ऐसे हिन्दू मंदिर जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे

हिन्दू धर्म में आस्था रखने वाले लोग न सिर्फ भारत में बल्कि विदेशो में भी है. इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है की विदेशो में भी विशालतम हिन्दू मन्दिर है. हिन्दू देवी-देवताओं के मंदिर भी दुनियाभर में हैं. कुछ मंदिर तो ऐसे हैं जो उन देशों के लिए पर्यटन का बड़ा केंद्र भी बन गए हैं. बाली, बैंकाक, श्रीलंका, पाकिस्तान आदि में तो मंदिर हैं ही, अमेरिका, साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड सहित अधिकतर देशों में हिंदु देवी-देवताओं को पूरे सम्मान के साथ पूजा जाता है. कई मंदिरों में हमे देखने को मिलता है की वहाँ भारतीय भक्त कम विदेशी भक्त ज्यादा हैं.

आइए, आज आपको ऐसे ही कुछ विदेशों में बने भव्य मंदिरों के बारे में बताते हैं।

1. अंगकोर वट, कंबोडिया (Angkor Wat, Cambodia)

अंगकोर वट दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक स्मारकों में से एक है. इस मन्दिर का निर्माण लगभग 12 वीं सदी में खमेर राजा सूर्यवर्मणाम द्वितीय ने कराया था.

11 hindu temples in the world dil se deshi1

2. श्रीसुब्रमन्यम देवस्थान, मलेशिया (Sri Subramanya Swamy Temple, Malaysia)

श्रीसुब्रमन्यम देवस्थान मन्दिर बातू गुफा कुआलालंपुर के उत्तर में लगभग 13 कि.मी. की दूरी पर है. इस गुफा के बाहर भगवान मुरुगन की प्रतिमा लालकृष्ण पिल्लई ने 1890 में की स्थापना की थी. मलेशिया में इस मन्दिर में गुफा के द्वार पर खड़ी भगवन मुरुगन की यह प्रतिमा दुनिया में उनकी सबसे ऊंची प्रतिमा मानी जाती है.

11 hindu temples in the world dil se deshi2

3. मुरुगन मंदिर, ऑस्ट्रेलिया (Murugan Temple, Sydney, Australia)

भगवान मुरुगन का मंदिर सिडनी के न्यू साउथ वेल्स के पहाड़ों पर स्तिथ है. एक तमिल व्यक्ति जो सिडनी में रह रहा था उसने भगवन मुरुगन के मंदिर का निर्माण करवाया था. इस मंदिर की देखभाल शैव-मनराम नाम की हिन्दू सोसायटी करती है.

11 hindu temples in the world dil se deshi3

4. अफ़्रीकी हिंदू मठ, घाना (Hindu Math, Ghana)

इस अफ़्रीकी हिन्दू मठ की स्थापना धनानंद सरस्वती ने की थी. यह हिन्दू मठ होने पर भी यहां के बहुत ही कम भक्त हिन्दू हैं. इस मंदिर में अफ़्रीकी भक्त सख्ती से धार्मिक नियमों और हिन्दू रीती-रिवाजों का पालन करते हैं.

11 hindu temples in the world dil se deshi4

5. श्री वेंकटेश्वर बालाजी मंदिर, इंग्लैंड (Venkateswara Balaji Temple, England)

यह मन्दिर यूरोप में स्थित भगवान वेंकटेश्वर का पहला मंदिर था. इस मंदिर का उद्घाटन 23 अगस्त 2006 में किया गया था. इस मन्दिर में स्थित भगवान विष्णु की मूर्ति लगभग 12 फ़ीट ऊंची है.

11 hindu temples in the world dil se deshi5

अगले पेज पर जाने के लिए नेक्स्ट पर क्लिक करें.

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि