दावे के साथ कह सकता हूँ कि 99.99% भारतीय इस तथ्य से अनजान होंगे

भारत में कुछ ऐसे मार्ग है जो की 13 एशियाई देशों और 8 यूरोपीय देशों की सीमा को एक सड़क मार्ग के द्वारा जोड़ते है. हाँ……यह सच है आप टोक्यो, जापान, कोरिया के माध्यम से चीन, हांगकांग, दक्षिण पूर्व एशिया, बांग्लादेश, भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और ईरान से तुर्की और बुल्गारिया से सड़क इस्तांबुल के पश्चिम के बीच की सीमा के लिए यात्रा कर सकते हैं।
1. AH1 (एशियाई राजमार्ग 1) जो 13 एशियाई देशों को जोड़ने और यूरोपीय मार्ग E80 थाईलैंड, माइक्रोनेशिया, इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया, पापुआ न्यू गिनी, मलेशिया, फिलीपींस, ताइवान के पूर्व में समाप्त होता है.

dil se deshi
इसे भी देखें: अपने पेन कार्ड के बारे में यह रोचक तथ्य आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होंगे
तो अगर आप जाना चाहते है ऐसे किसी वर्ल्ड टूर पर तो स्टार्ट कीजिये अपनी कार और बाइक और शुरू कीजिये अपने वर्ल्ड टूर को ऐसे ही किसी रास्ते से…..
2. हालाँकि यह एक एशियाई हाईवे (राजमार्ग) है, इसीलिए इसकी सीमा पश्चिम में इस्तांबुल पर समाप्त होती है. लेकिन अतिरिक्त दिलचस्प बात यह है कि एक सड़क (ऑस्ट्रेलिया और ग्रीनलैंड आदि जैसे कुछ अन्य द्वीपों को छोड़कर) पूरी दुनिया की यात्रा एक सड़क मार्ग के द्वारा कर सकते है. यदि 50 मील की बेरिंग की खाड़ी को एक पुल से जोड़ा जा सके. यह जल संधि अलास्का से रशिया को अलग करती है.

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि