जानिए AC में बैठना क्यों हो सकता है आपके लिए प्राण घातक…

आजकल हर किसी को AC में बैठने की आदत होती है. व्यक्ति गर्मियों के मौसम के आलावा भी AC में बैठना ही पसंद करता है. कई व्यक्ति ऐसे होते है जो पुरे दिन ऑफिस में AC में बैठते है और घर जाकर भी AC में ही रहते है. AC से हमें ठंडक तो मिलती है किन्तु वह ठंडक हमारे लिए घातक होती है. एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि AC की ठंडक से आपको अच्छा महसूस हो सकता है किन्तु यह शनै-शनै आपके स्वास्थ्य को नुकसान पंहुचाती है.
ac dangerous for health

इसे भी पढ़ें: सुबह की ये आदतें बढाती है आपका वजन, कुछ बदलाव करके देखिये

सन 2004 में इंटरनेशनल जरनल ऑफ इपीडिमियोलॉजी में एक AC के ऊपर एक रिसर्च की गई थी, इस रिसर्च के अनुसार यह बात सामने आई कि ऑफिस अथवा घर में लगे हुए सेंट्रल AC आपके शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा खतरनाक होते हैं. इस रिसर्च में यह भी सामने आया की AC में बैठने वाले लोग सामान्य लोगों की अपेक्षा ज्यादा बीमार रहते हैं. AC में बैठने से लोगो कि त्वचा पर भी फर्क पड़ता है.
ac dangerous for health

इसे भी पढ़ें: आचार्य चाणक्य द्वारा चन्द्रगुप्त को दी गयी यह शिक्षा आप सभी के लिए अत्यंत प्रेरणादायी होगी

जो लोग निरंतर AC में बैठते है उन्हें थोड़े समय बाद साँस लेने में भी समस्या आ सकती है. AC में बैठने वाले लोगो को कुछ समय बाद घुटन-सी महसूस होने लगती है. ऐसा इस कारण भी होता है क्योंकि जब AC चलता है तो खिड़की और दरवाजे पूरी तरह से बंद होते है.
ac dangerous for health

रिसर्च में यह भी पाया गया कि तापमान अधिक ठंडा होने के कारण शरीर के जोड़ो में दर्द होता है. जोड़ो के कारण अधिकतर लोगों के गर्दन, कमर, बैकपेन तथा हाथ-पैर में दर्द शुरू हो जाता है. सीनियर कंसल्टेंट डॉक्टर हेमंत गोयल ने कहा है कि AC में अधिक समय तक बैठे रहने से कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. जिससे सांस लेने में दिक्कत आती है, सिर दर्द और त्वचा में खिचाव हो जाता है. AC में बैठने वालों के लिए डॉक्टर गोयल ने कहा है कि यदि आप 22 डिग्री से ज्यादा कम तापमान में बैठकर काम करते हैं तो आपको अपने शरीर खुला नही रखना चाहिए, शरीर को किसी भी तरह से ढक कर रखना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: प्राचीन समय में हमारे ऋषि मुनियों के स्वस्थ्य रहने का क्या राज था? जानें

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि