खाने के बाद कभी नहीं करने चाहिए ये 7 काम

हमारे दैनिक जीवन में किए गये कार्य का हमारे शरीर पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है. हमारे शरीर में कई रोग अनियमित दिनचर्या व खानपान हो जाते है. इसका कारण यह है की हमे पता ही नही होता है की कब क्या काम करना जरुरी है और कब नही. आयुर्वेद का ऐसा मानना है कि नियमित दिनचर्या से मनुष्य की आयु लंबी होती है. कुछ काम ऐसे होते हैं, जिन्हें करने से पाचन क्रिया तीव्र हो जाती है व खाना जल्दी पच जाता है. इसके ठीक विपरीत कुछ काम ऐसे भी होते हैं, जिन्हें करने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है तथा हमारे शरीर में कई तरह के रोग हो सकते हैं. आयुर्वेद की मान्य ता के अनुसार कुछ कार्य ऐसे है जो हमें खाना खाने के तुरंत बाद नहीं करने चाहिए. इनसे हमारे शरीर पर विपरीत प्रभाव होते है.
आइये हम आपको बताते है ऐसे ही 7 कार्यो के बारे में-

1. नहाना नहीं चाहिए-after food dont do this1
नहाना और खाना दोनों ही हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अतिआवश्यक है. लेकिन इनका भी समय सुनिश्चित होना चाहिए. किन्तु कई लोग ऐसे हैं, जिनका नहाने व खाना खाने दोनों का ही समय निश्चित नहीं होता है. वे कभी भी खा लेते है और नहा लेते है. आयुर्वेद का मानना है कि खाना खाने के तुरंत बाद नहाना सबसे अधिक हानिकारक होता है. क्योकि खाना खाने के बाद नहाने से पेट के चारो और रक्त प्रवाह बढ़ जाता है व पाचन क्रिया धीमी हो जाती है. अतः हमे खाना खाने के तुरंत बाद नही नहाना चाहिए.

2. चाय नही पीएं-after food dont do this
बहुत से लोग है जो चाय पीने के बहुत शौकीन होते हैं, उन्हें खाना खाने के बाद भी चाय पीने की आदत होती हैं. किन्तु खाना खाने के तुरंत बाद चाय नही पीना चाहिए क्योकि खाने के तुरंत बाद चाय पीने से खाना पचने में बहुत दिक्कत आती है और इसके कारण एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है.
–> विटामिन सी की कमी के लक्षण और कैसे की जाएँ विटामिन सी की पूर्ति, जानें..
3. स्मोकिंग न करें-after food dont do this
आज स्मोकिंग करने वालो की संख्या कम नही है. और ये लोग खाना खाने अथवा चाय पीने के तुरंत बाद स्मोकिंग करते है. पर हम आपको बत्ता दे कि खाना खाने के बाद स्मोकिंग करने से बहुत सी बीमारी हो सकती है. और इससे कैंसर होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है.

4. नींद से बचें-after food dont do this
कई लोग ऐसे होते है जो दिन में खाना खाने के बाद नींद लेने का शौक रखते है. क्योकि खाना खाने के बाद उन्हें आलसी आती है. किन्तु खाना खाने के तुरंत बाद सोना शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है. खाने के बाद तुरंत सोने से भोजन का पाचन ठीक से नहीं होता है और ऐसे में मोटापा बढ़ जाता है.

5. फल न खाएं-after food dont do this
आपने सबने ये जरुर सुना होगा कि भोजन करने के बाद फल खाना चाहिए, किन्तु यह सच्चाई बहुत कम लोग जानते हैं कि खाने के पहले व तुरंत बाद, दोनों ही स्थितियों में फलों का सेवन लाभदायक नहीं होता. खाना खाने के तुरंत बाद फल खाने से गैस की समस्या हो सकती है. जो हर बीमारी की जड़ कहै जाती है.
–> इसे भी देखें: इन आसान उपाय से उग आयेंगे सर पर नये बाल
6. बेल्ट को लूज नहीं करना चाहिए-after food dont do this
कई लोग ऐसे होते है की वे अपनी क्षमता से अधिक खाना खा लेते हैं और फिर खाना खाने के तुरंत बाद अपना बेल्ट ढीला कर देते हैं. ताकि पेट में कष्ट न, किन्तु ऐसा करना पेट के लिए अच्छा नहीं है. क्योकि ऐसा करने से पाचन क्रिया बहुत ही कमजोर हो जाती है. और उससे पेट बाहर निकलने लगता है.

7. चलना नहीं चाहिए-after food dont do this
बहुत सारे लोग ऐसा मानते हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद चलना चाहिए. लेकिन ये सिर्फ भ्रान्ति है. खाना खाने के तुरंत बाद चलने से भोजन का संपूर्ण पोषण शरीर को नहीं मिल पाता है. और यह पाचन क्रिया को भी कमजोर करता है. अतः खाना खाने से कम से कम 15 मिनट बाद टहलना चाहिए.
–> इसे भी देखें: जानिए क्यों जरुरी है सुबह ब्रेकफास्ट करना..
–> जानिए रुद्राक्ष और तुलसी की माला पहनने के वैज्ञानिक महत्त्व..

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *