Ajinkya Rahane Biography In Hindi | अजिंक्य रहाणे के जीवन की कुछ खास झलक

नमस्कार दोस्तों
Ajinkya Rahane Biography In Hindi आज हम लाये है आपके लिए उस खिलाड़ी की जीवनी जिसने अपने पहले ही मैच में शतक लगा कर सबका ध्यान अपनी और आकर्षित कर लिया था. जी हाँ, दोस्तों हम बात कर रहे है Ajinkya Rahane की जो एक होनहार और एक उम्दा क्रिकेटर है. Ajinkya Rahane भारतीय टीम में मध्यक्रम बल्लेबाज़ है.
Ajinkya Rahane Biography In Hindi
Ajinkya Rahane का जन्म एक मराठी परिवार में में हुआ था. उनका जन्म 6जून 1988 को डोम्बिवली महाराष्ट्र में हुआ था. उनके पिताजी का नाम मधुकर बाबुराव रहाणे है. अजिंक्य ने आपनी शुरुवाती पढ़ाई मुबई के SV जोशी स्कूल से पूरी की थी. Ajinkya Rahane ने अपने क्रिकेटिंग करियर को अच्छी दिशा देने के बाद अपनी बचपन की दोस्त राधिका धोपावकर से साल 2014 में शादी कर ली.
Ajinkya Rahane Biography In Hindi
यदि हम बात करे अजिंक्य के क्रिकेटिंग करियर की तो ये कहना गलत नहीं होगा की Ajinkya Rahane को अपने क्रिकेट को लेकर कभी कोई समस्या नहीं आई. अजिंक्य ने 7 वर्ष की आयु से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. उन्होंने शुरुआत में डोम्बिवली में ही पास के क्रिकेट क्लब को ज्वाइन किया. जैसे जैसे अजिंक्य बड़े होते गए उनका क्रिकेट निखर कर सामने आने लगा. जब वे 17 साल के थे तब अजिंक्य ने पूर्व भारतीय बल्लेबाज़ प्रवीण आमरे से क्रिकेट सीखना शुरू किया.

Ajinkya Rahane Faimily Photo

Ajinkya Rahane Biography In Hindi
Ajinkya Rahane Biography In Hindi
प्रथम श्रेणी का पहला मैच Ajinkya Rahane ने कराची अर्बन के खिलाफ मुंबई की टीम से खेला. उनके कोच उनके खेल को जानते थे इसीलिए उन्हें टीम में शामिल किया था और अजिंक्य ने वैसा ही किया जैसी उनके कोच ने उनसे उम्मीद कि थी. Ajinkya Rahane ने उनके प्रथम श्रेणी करियर के पहले ही मैच में शतक लगा डाला जो बेहद सराहनीय था. उन्होंने उस मैच में 143 की शतकीय पारी खेलकर सबको अपना प्रशंशक बना लिया.

इस मैच के बाद Ajinkya Rahane के जीवन में ऐसा बदलाव आया की फिर उन्हें अपने करियर में पीछे मुड़कर नहीं देखना पड़ा. उन्होंने अपना प्रदर्शन 2007-08 में मुंबई की रणजी टीम में चुने जाने के बाद भी वाही रखा और खूब रन बनाये. अजिंक्य यही नही रुके उनका ये प्रदर्शन और बड़ा होता गया उन्होंने रणजी के दुसरे सीजन में कुल 1089 रन बनाये जो बहुत बड़ा स्कोर था.

Ajinkya Rahane के अंतराष्ट्रीय टेस्ट करियर की शुरुआत | International Career of Ajinkya Rahane

Ajinkya Rahane Biography In Hindi
रणजी में बेहरीन प्रदर्शन को देखते हुए BCCI ने उन्हें भारतीय टेस्ट टीम में शामिल करने का सोचा. अजिंक्य रहने को पहली बार 2011 में वेस्टइंडीज के दौरे पर टीम में चुना गया पर शायद अजिंक्य को खेलने का मौका नहीं मिला उन्हें पुरे 16 महीने लगे अपना स्थान प्लेयिंग 11 में शामिल करने में. उसके बाद दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर अजिंक्य को प्लेयिंग 11 में शामिल किया गया और उन्होंने अच्छा प्रदर्शन करते हुए 69.66 की औसत से 209 रन बनाये.

Ajinkya Rahane का ipl करियर | IPL Career of Ajinkya Rahane

Ajinkya Rahane Biography In Hindi
ipl में Ajinkya Rahane को अंतराष्ट्रीय मैच खेलने के बाद मिला उन्होंने और ipl की शुरुआत मुंबई की टीम से की पर मुंबई से उन्हें खेलने के ज्यादा मौके नहीं मिले. उसके बाद 2012 ipl में राजस्थान के टीम से खेलने का मौका मिला और जवाब में उन्होंने काफी अच्छा प्रदर्शन किया. वो एकमात्र खिलाड़ी बने जिसने उस सीजन में राजस्थान की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाये थे.

Ajinkya Rahane का t20 और ODI करियर|T20 career of Ajinkya Rahane

Ajinkya Rahane Biography In Hindi
Ajinkya Rahane ने 3 सितम्बर 2011 को अपना पहला अंतराष्ट्रीय एकदिवसीय मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला, जहां उन्होंने 40 रन की पारी खेलते हुए सबको बेहद प्रभावित किया.
t20 करियर की शुरुआत भी अजिंक्य की 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ ही हुई थी जहां उन्होंने एक अच्छी पारी खेली. इन्ही पारीयो की बदोलत 2014 t20 वर्ल्डकप में टीम में शामिल किया गया, और सेमीफाइनल में एक अच्छी पारी खेली जिसकी बदोलत इंडियन टीम फाइनल में पहुँच पाई.
Ajinkya Rahane Biography In Hindi

इसे भी पढ़े : मनीष पाण्डेय की जीवनी जो उन्हें बनाती है और भी ख़ास
इसे भी पढ़े : इमरान ताहिर की जीवनी
इसे भी पढ़े : इशान किशन की जीवनी और उनसे जुड़े कुछ रहस्य

loading...
Kailash Vaishnav

Kailash Vaishnav

He is writer at dilsedeshi.com. He is working as a Digital Marketing Analyst.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *