इन गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिला देगा एलोवेरा जूस, पूरा लेख पढ़ें..

एलोवेरा का पौधा हमारे जीवन में बहुत अधिक महत्व रखता है. एलोवेरा के बारे में कहा जाता है की यह सम्पूर्ण औषधि है. हम प्रतिदिन एलोवेरा के जूस का सेवन करके हमारे शरीर में होने वाले पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकते है. एलोवेरा के जूस का बहुत महत्व इसलिए है क्योंकि इसमें कई प्रकार के रासायनिक गुण जैसे खनिज कैल्शियम, मैग्नीशियम, जस्ता, तांबा, लोहा, सोडियम, पोटेशियम, क्रोमियम और मैंगनीज प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. एलोवेरा में विटामिन के गुण भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. एलोवेरा का रस बवासीर और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है.
aloveera juice best for health
इसे भी पढ़ें: होंठो को मुलायम बनायें और फटने से बचाने के अद्भुत उपाय
आइये जानते है एलोवेरा जूस के फायदे–

1. एलोवेरा का जूस प्रतिदिन पीने से मोटापा कम होता है. मोटापे के लिए, 10 ग्राम एलोवेरा के रस में मेथी के ताजे पत्तों को पीसकर उसे मिलाकर रोजाना सेवन करना चाहिए अथवा 20 ग्राम एलोवेरा के रस में 4 ग्राम के लगभग गिलोय का चूर्ण मिलाकर 1 महिने तक सेवन करना चाहिए. ऐसा करने से मोटापे से राहत मिलती है.
aloveera juice best for health
2. एलोवेरा के रस को आंवला और जामुन के साथ उपयोग करने से बालों को मजबूती मिलती है. बाल झड़ना बंद हो जाते है. और साथ ही आंखों की रौशनी भी बढती है. यदि आपके सिर से बाल जड़ से खत्म हो रहे हैं, तो एलोवेरा ला रस नियमित सिर पर लगाने से सिर में नए बाल आने लगते है.

3. एलोवेरा के रस से किसी भी प्रकार का जख्म, घाव, जलन आदि कोई सी भी समस्या हो ठीक हो जाती है. यदि मुह में छले हो जाते है तो इसका सेवन करने से छालों को ठीक किया जा सकता है. यदि शरीर का कोई भी अंग जल या झुलस गया हो तो इस पर एलोवेरा का गूदा लगाना चाहिए. ऐसा करने से आपको जलन से राहत मिलेगी और घाव भी जल्दी ठीक होगा.
aloveera juice best for health
4. यदि आपको खांसी हो जाती है तो एलोवेरा का रस पीना चाहिए. खांसी में एलोवेरा दवाई का काम करता है. एलोवेरा के पत्ते को भूनकर उसका रस निकाल लें और आधा चम्मच जूस को एक कप गर्म पानी के साथ लेने से नजले-खांसी में फायदा होता है.
अतः हम कह सकते है की एलोवेरा का उपयोग हम कई प्रकार से कर सकते है जिससे हमें कई बीमारियों को ठीक करने में सहायता मिलती है.
इसे भी पढ़ें: सिर दर्द दूर करने का रामबाण नुस्खा व दवा बनाने की विधि

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि