अंकित शर्मा का जीवन परिचय | Ankit Sharma Biography in hindi

नमस्कार दोस्तों,
Ankit Sharma Biography in hindi आज हम आपके लिए लाये है एक ऐसे खिलाड़ी का जीवन परिचय जिसने अपनी ज़िन्दगी में बहुत परेशानियाँ उठाई. उन पर कितने ही सवाल उठे जो कुछ दिनों पहले चर्चा में भी थे पर इस खिलाड़ी ने हार नहीं मानी और अपने खेल पर ध्यान बनाये रखा और उसी की बदोलत आज ये खिलाड़ी इस मुकाम पर है. जी हाँ दोस्तों हम बात कर रहे है मध्यप्रदेश के आलराउंड क्रिकेटर अंकित शर्मा के बारे, आपको बता दे अंकित शर्मा एक लेफ्ट हैण्ड बल्लेबाज़ के साथ-साथ लेफ्ट-आर्म स्पिन गेंदबाज़ भी है. चलिए उनके बारे में शुरू से जानते है.
Ankit Sharma Biography in hindi

अंकित शर्मा बायोग्राफी | Ankit Sharma Biography in hindi

Ankit Sharma Biography in hindi
अंकित शर्मा का जन्म 20 अप्रैल 1991 को ग्वालियर, मध्यप्रदेश में हुआ था. इन्होने अपनी 12वी तक पढ़ाई इसी शहर से की उसके बाद स्नातक सिक्किम यूनिवर्सिटी से पूरा किया. स्कूल के समय से ही अंकित ने अपने क्रिकेटिंग करियर को शुरू कर दिया था. अंकित को बचपन से ही क्रिकेट बहुत पसंद था. जब इनके अंकल डॉ.अमित सक्सेना और मुकेश पंडित ने इनका क्रिकेट के प्रति प्यार देखा तो उन्होंने अंकित के पिताजी से इस बारे कहाँ. इस तरह उन्होंने क्रिकेट क्लब ज्वाइन किया. उनके दादा जी जो एक रिटायर्ड हो चुके थे वो उन्हें प्रतिदिन सुबह उन्हें क्लब छोड़ने जाते थे और इसी तरह उनका ये रूटीन बन गया.

उन्होंने जब शुरुआत की तो एक स्पिन गेंदबाज़ के तौर पर खेलने लगे उसके बाद उन्होंने अपना हाथ बैटिंग में भी आजमा कर देखा और उसमे भी वो काफी हद तक सफल रहे. अंकित आज एक भारतीय क्रिकेटर के रूप में मध्य प्रदेश के लिए स्पिन गेंदबाज के तौर पर खेलते हैं. वह एक बाएं हाथ के बल्लेबाज और धीमी गति से बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज हैं. अंकित शर्मा अंडर-15 के कप्तान भी रह चुके है.

प्रथमश्रेणी क्रिकेट | First Class Cricket Debut Of Ankit Sharma

Ankit Sharma Biography in hindi
अंकित शर्मा के फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर की शुरुआत 10 नवम्बर 2009 में केरला टीम के खिलाफ हुई थी. ये मैच मध्यप्रदेश vs केरला के बीच था जो इंदौर में शुरू हुआ था. इस मैच में अंकित ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था. इसी प्रदर्शन को बनाये रखते हुए उन्होंने काफी नाम कमाया.
Ankit Sharma Biography in hindi
2015-16 रणजी ट्राफी सत्र में, अंकित ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 9 मैचो में 33 विकेट छटके. अंकित शर्मा मध्यप्रदेश की टीम से दूसरा सर्वाधिक विकेट लेने वाला गेंदबाज़ था. अंकित ने इसी सत्र में आंध्र प्रदेश के खिलाफ 91 रन बनाकर अपने रणजी कैरियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, जिसने उनकी टीम को क्वार्टर फाइनल के चरण में ले गया.

अंकित को अपनी बल्लेबाज़ी पर धीरे-धीरे भरोसा होने लगा और इसी विश्वास की बदोलत उन्होंने रणजी ट्राफी 2017-18 सत्र के दौरान बड़ौदा के खिलाफ इंदौर में मध्य प्रदेश के लिए अपना पहला शतक (104 रन) बनाया.

IPL करियर | IPL Debut of Ankit Sarma

Ankit Sharma Biography in hindi
इनके इस तरीके के प्रदर्शन की वजह से इन्हें एक आल राउंडर के तौर पर आईपीएल में इन्हें ख़रीदा गया. इन्होने अपना ipl का डेब्यू मैच 7 अप्रैल 2012 में चेन्नई सुपर किग्स(CSK) के खिलाफ खेला था. अंकित शर्मा ipl में डेक्कन चार्जेस(DC) फिर राजस्थान रॉयल(RR) और उसके बाद पुणे सुपर जॉइंट(PSJ) की टीम से खेल चुके है.
Ankit Sharma Biography in hindi
इस साल जनवरी 2018 में, एक बार फिर इन पर राजस्थान रॉयल की टीम ने विश्वास जताया है, आईपीएल 2018 की नीलामी मे राजस्थान रॉयल्स ने इन्हें फिर खरीदा है. और ऐसी आशा है की हर बार की तरह ये अच्छा प्रदर्शन करेंगे.

यदि ये जानकारी आपको पसंद आती है और आपकी किसी भी तरीके से मदद करती है हमें जरुर बताए. आपको इस पोस्ट में कोई भी त्रुटी नजर आती है तो कमेंट करके हमें कृपया सूचित करे, धन्यवाद

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *