फर्नीचर से सम्बंधित ये वास्तु उपाय जानिए फर्नीचर को कहा और कैसे रखे..

आपके घर में फर्नीचर जरुर होगा. और फर्नीचर भले ही आपके घर का बेहद जरूरी हिस्सा है, लेकिन फर्नीचर के इस्तेमाल में अक्सर वास्तु के निर्देशों का पालन नहीं किया जाता है. किन्तु हम आपको बतादे की फर्नीचर का इस्तेमाल बिना सोचे-समझे करते तो आपके लिए वास्तु दोष उत्पन्न कर सकते हैं. यदि आप चाहते है की फर्नीचर का उपयोग करते समय आपके घर में वास्तु दोष उत्पन्न नही हो, इसलिए आपको घर में फर्नीचर सेट करते वक़्त वास्तु के नियमों का ध्यान भी रखना चाहिए.
architectural-solution-related-to-furniture-where-and-how-to-put-the-furniture-dilsedeshi1

आइए जानते है फर्नीचर से जुड़े कुछ वास्तु तथ्य –

1. घर में फर्नीचर लगाते समय सबसे पहले इस बात का ध्यान रखे कि फर्नीचर की लकड़ी किसी पॉज़िटिव ट्री की हो. जैसे चंदन, साल, सागवान,शीशम, अशोका, अर्जुन या नीम. इससे बना फर्नीचर शुभ होता है.

2. फर्नीचर या फर्नीचर बनाने वाली लकड़ी को किसी शुभ दिन ही खरीदें. मंगलवार, शनिवार और अमावस्या के दिन फर्नीचर और फर्नीचर की लकड़ी नही खरीदे यह अशुभ माना जाता है.

3. फर्नीचर को रखते समय ध्यान रखे की हल्का फर्नीचर हमेशा नॉर्थ और ईस्ट में और भारी फर्नीचर साउथ और वेस्ट में रखा जाये. इस बात का ध्यान रखने पर आपको पैसों का नुकसान नही होगा.

4. घर में लकड़ी का काम करते समय इस बात का अवश्य ध्यान रखे की काम हमेशा साउथ या वेस्ट डायरेक्शन में शुरू हो और नार्थ-ईस्ट में खत्म हो. ऐसा करना घर के लोगों की तरक्की के लिए अच्छा माना जाता है.

5. यदि आपने फर्नीचर बनाने के लिए लकड़ी खरीदी है तो लकड़ी को नॉर्थ, ईस्ट या नॉर्थ-ईस्ट डायरेक्शन में नही रखें. क्योकि ऐसा होने से फर्नीचर बनाने की प्रोसेस में देरी हो सकती है और मनी का फ्लो भी प्रभावित होगा.

6. फर्नीचर में राधा-कृष्ण, सूरज, फूल, मोर, शेर, चीता, घोड़ा, बैल, गाय, हाथी और मछली की आकृति बनवाना शुभ माना जाता है. फर्नीचर पर हमेशा हल्की पॉलिश का इस्तेमाल करें. डार्क और डल कलर्स निगेटिविटी फैलाते है अतः इनका उपयोग नही करना चाहिए.

7. फर्नीचर के किनारे नुकीले नही बल्कि गोलाकार होने चाहिए. क्योकि नुकीले किनारे न सिर्फ खतरनाक होते हैं, बल्कि ये घर में खराब एनर्जी भी छोड़ते हैं.

8. यदि आपके घर के फर्नीचर की ऊंचाई इतनी अधिक है की वह छत से टकरा रहा है, तो इसकी ऊंचाई कम करवा लें क्योकि यह शुभ माना जाता है.

9. अगर आपके घर में लगे बेड के हेडबोर्ड की दिशा साउथ या वेस्ट में हो, तो आपको हेडबोर्ड के सामने वाली दीवार को डेकोरेट करना चाहिए. इससे उस बेड पर सोने वाले की सेहत पर अनुकूल प्रभाव पड़ेगा.

10. ऑफिस के लिए स्टील फर्नीचर का भी प्रयोग किया जा सकता है. ऑफिस में इसके इस्तेमाल से सकारात्मक उर्जा और पैसों का प्रवाह बना रहता है.

11. फर्नीचर में ज़रूरत से ज्यादा कॉर्नर्स वाले फर्नीचर को अशुभ माना जाता है. इसलिए कोशिश करें कि घर में कम से कम कॉर्नर वाला फर्नीचर बनवाएं.

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि