आयुष्मान भारत योजना क्या हैं और क्या हैं इसके फायदे? / Ayushman Bharat Yojana Information In Hindi

Ayushman Bharat Scheme Details In Hindi भारत सरकार द्वारा पेश किये 2018 के आम बजट में वित्तमंत्री अरुण जेटली द्वारा आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana in hindi) की घोषणा की गयी. इस स्कीम का सबसे बड़ा फायदा गरीब परिवार और निम्न मध्यम वर्ग को मिलेगा. यह भारतीय स्वास्थ्य क्षेत्र में एक क्रन्तिकारी कदम हैं. जिसका फायदा सीधे सीधे देश की 10 करोड़ जनता को मिलने जा रहा हैं. सरकार के अनुसार इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को बेहतर ईलाज सुविधा देना हैं. जो कि महँगी स्वास्थ्य सेवाओं को ना लेने की वजह से मौत का शिकार हो जाया करते थे. इस योजना के तहत पहले सरकार का 1 लाख रूपए तक की मदद करने वाली थी. लेकिन इसे बाद में बढ़ा कर 5 लाख कर दिया गया. चलिए इस योजना के बारे में आपको और विस्तार से बताते हैं

Ayushman Bharat Yojana Information In Hindi

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme In Hindi)

वित्त मत्री अरुण जेटली द्वारा साल 2018 के आम बजट में में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बिमा योजना का शुभारम्भ किया गया. यह आज तक का स्वास्थ्य बिमा क्षेत्र में बनाया गया सबसे बड़ा बजट हैं. इतना ही नहीं इस योजना में 1.5 लाख स्वास्थ्य और जागरूक केंद्र खोलने की भी योजना बनाई जा रही हैं. केंद्र सरकार के इसी अभियान के तहत अब राष्ट्रीय औषध मूल्य निर्धारण प्राधिकरण ने हार्ट और किडनी की गंभीर बीमारियों से जुड़ी दवाओं को सस्ता करने का निर्देश दिया है. केंद्र सरकार ने इन बीमारियों से जुड़ी दवाओं समेत कुल 12 तरह की दवाओं पर 10 प्रतिशत से अधिक मुनाफा कमाने पर रोक लगा दी है. इस फैसले से ये दवाएं 54 प्रतिशत सस्ती हो जाएंगी.

आयुष्मान भारत योजना के प्रकार (Ayushman Bharat Scheme Type In Hindi)

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत इसको दो अलग योजना में बांटा गया हैं.

1. स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्र (Health and Wellness Center )
2. राष्ट्रीय स्वस्थ्य सुरक्षा योजना (National health Protection Scheme )

स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्र ( Health and Wellness Center )

इस योजना के तहत भारत सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में घरों के नजदीक स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्र खोले जायेंगे. इनकी संख्या लगभग 1.5 लाख के करीब होगी. इन केन्द्रों में कोई भी मरीज निशुल्क परामर्श के साथ साथ दवाइयां भी मुफ्त मिलेगी. सरकार ने इस योजना के लिए 12 हजार करोड़ का बजट निर्धारित किया हैं.

Ayushman Bharat Yojana Information In Hindi

राष्ट्रीय स्वस्थ्य सुरक्षा योजना ( National health Protection Scheme )

यह आयुष्मान भारत योजना का दूसरा भाग हैं जिसमे भारत की लगभग 10 करोड़ जनता को सीधे-सीधे फायदा मिलने जा रहा हैं. इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक परिवार का 5 लाख लाख तक अस्पताल खर्च सरकार उठाएगी. इसके अलावा 24 सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल बनाये जाने की योजना हैं.

Ayushman Bharat Yojana Information In Hindi

आयुष्मान भारत योजना का बजट ( Ayushman Bharat Yojana Scheme Budget)

भारत सरकार का उद्देश भारत में मेडिकल सेवाओं को विश्वस्तरीय बनाना हैं. इस योजना का प्रारंभिक बजट 12 हजार करोड़ का हैं लेकिन भारत सरकार इसे 2025 तक जीडीपी का 2.5 प्रतिशत करने का सोच रही हैं. जो कि एक क्रन्तिकारी कदम साबित होने जा रहा हैं. इस योजना की शुरुआत इसी साल के जून से शुरू होने जा रही हैं.

आयुष्मान भारत योजना की जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर (Ayushman Bharat Yojana Toll Free Number)

0805-928-2008
0808-328-0131
0803-979-6126
0805-574-4100
0805-901-5854

इसे भी पढ़िए : जानिए अटल पेंशन योजना के बारे में विस्तार से
इसे भी पढ़िए : अपने पेन कार्ड के बारे में यह रोचक तथ्य आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होंगे
इसे भी पढ़िए : अच्छे दिन का एक नमूना.. कैसे मोदी सरकार के अन्दर भारत बदल रहा है…??
इसे भी पढ़िए : बहुत मेहनत करने के बाद भी नहीं कमा पाते पैसा, जाने क्या हो सकते है कारण

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *