बासी रोटी है गुणों की खान, इसे फेंक कर इसका अपमान न करें. जानिए क्या है फ़ायदे..

हमारे घर में कई बार ऐसा होता है कि खाना बच जाता है, उसे या तो हम किसी भी जानवर को खिला देते है या फिर फेंक देते है. बहुत सी बार हमारे घर में ऐसा मौका आता है जब कोई सदस्य खाना नही खाता है या वह बाहर खा कर आ जाता है. तो खाना बच जाता है. हम उसे खाते नही है क्योंकि वह बासी हो जाता है. किन्तु आपको यह जानकर हैरानी होगी की बासी खाना खाने से हमारे स्वास्थ्य को कोई नुकसान नही होता है बल्कि फायदा होता है.
basi roti khane ke anel fayde or gun
आइये हम आपको बताते है बासी खाना खाने के कुछ फायदे—

• यदि आपके घर में कोई ऐसा मरीज है जिसे डॉयबिटीज है तो उसे बासी रोटी दुध के साथ खाने के लिए देना चाहिए इससे उनकी डॉयबिटीज नियंत्रित रहती है. यदि किसी भी व्यक्ति के ब्लड में शुगर स्तर बड़ रहा हो तो उसे सुबह के समय रात की 2 बासी रोटी को फीके दुध में डालकर खिलाने से बहुत अधिक फायदा होता है.
इसे भी पढ़ें: दूध में हल्दी मिलाकर पीने से शरीर में होते हैं ये चमत्कारीक फायदे
• कई बार चावल भी बच जाते है जिन्हें हम फेंक देते है. किन्तु आपको बता दे की चावल में भरपूर मात्रा में फाइबर्स होते हैं, जो हमारी कब्ज की समस्या में बहुत फायदा पहुंचाते हैं. रात को बचे हुए चावल को फेंकने के बजाय उन्हें एक मिट्टी के बर्तन में भिंगोकर रातभर के लिए रख दें. तथा सुबह तक रखे रहने दे तो सुबह तक ये चावल फर्मेंट हो जाएंगे. इन्हें खाने से बहुत अधिक फायदा होता है. यदि आप चाहें तो इस बासी चावल को कच्चे प्याज के साथ सुबह नाश्ते के समय भी खा सकते हैं.
basi roti khane ke anel fayde or gun
• रात के बचे हुए चावल सुबह खाने से बहुत अधिक फायदे होते है. बासी चावल खाने से ये आपको दिनभर के लिए तरोताजा बनाए रखते हैं. बासी चावल से आपको दिनभर काम करने के लिए उर्जा मिलती रहती है.
इसे भी पढ़ें: फर्नीचर से सम्बंधित ये वास्तु उपाय जानिए फर्नीचर को कहा और कैसे रखे..
•यदि आपको चाय और कॉफी पीने की लत है और आप इससे परेशान हो चुके हो तो प्रतिदिन सुबह उठकर चावल खाने से आपकी चाय और कॉफ़ी पीने की आदत कुछ दिनों में ही में कंट्रोल हो जाएगी.

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि