जानिए नीम और दही का फेसपैक लगाने के फायदे, क्या होता है इसे लगाने से…

हम सभी जानते है की नीम एक अच्छी औषधि है. और दही का भी हम कई प्रकार से उपयोग करते है. नीम का उपयोग सैकड़ों सालों से त्वचा संबंधित रोगों के निदान के लिए किया जाता आ रहा है. आयुर्वेद के मतानुसार नीम और दही में कई प्रकार के एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते है, जो कई प्रकार की त्वचा संबंधित रोग और संक्रमण के इलाज में काफी मददगार हैं. इसी प्रकार नीम और दही का फेसपैक बनाकर आपके चेहरे पर लगाया जाए तो यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है. नीम और दही के फेसपैक से हम अपनी सुन्दरता निखार सकते है. जिसकी त्वचा में कई प्रकार के रोग है उन रोगों का निदान हो सकता है.
benefits of neem and curd

आइये जानते है नीम और दही का फेसपैक कैसे बनाए?

नीम और दही का फेसपैक बनाने के लिए सर्वप्रथम 20-25 नीम की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें. नीम के इस पेस्ट में एक चम्मच दही मिक्स करके उस मिश्रण को अच्छी तरह से फेंट लें. इस तरह आपका फेसपैक तैयार हो जाता है. अब इस पैक को कम से कम 10 मिनट तक आपके चेहरे पर लगा रहने दे. उसके बाद सादे पानी से इसे धो लें. सप्ताह में 2-3 बार ऐसा करें, जिससे आपके चेहरे में चमक और निखार आएगा.
benefits of neem and curd

जानिए नीम और दही का फेसपैक उपयोग करने के फायदे

इसे भी पढ़ें: ये घरेलु नुस्खे अपनाकर आप कुछ ही दिनों में पा सकते है चमकती दमकती बेदाग़ त्वचा
डल स्किन – नीम और दही में मौजूद विटामिन और न्यूट्रिएंट्स आपकी त्वचा की कोशिकाओं को स्वस्थ बनाते हैं. और आपकी स्किन चमकदार दिखने लगती है.
पिंपल्स – नीम-दही का फेसपैक त्चचा के समस्त बैक्टीरिया को खत्म करके पिम्पल्स जैसी समस्या को दूर करने में सहायता करता हैं.
ब्लैक हेड्स – नीम–दही फेस पैक में उपस्थित तत्व त्चचा को क्लीन करके ब्लैक हेड्स दूर करने में मदद करते हैं.
टैनिंग – नीम-दही का फेसपैक स्किन के डैमेज टिश्यूज़ को स्वस्थ बनाता है. इस फेसपैक से टैनिंग कम होती है.
benefits of neem and curd
इसे भी पढ़ें: त्वचा की चमक बढ़ाना है तो अपनाएं ये तरीका, जानें मुनक्का के फायदे
चोट के निशान – यदि आपको कभी चोट लग जाती है तो नीम-दही फेसपैक लगाने से इसमें उपस्थित एंटीसेप्टिक गुण से चोट और उसके निशान ठीक हो जाते हैं.
ड्राय स्किन – नीम-दही फेसपैक त्वचा में नमी बनाए रखता है. और ड्रायनेस और रिंकल्स की समस्या में फायदा होता है.
सन प्रोटेक्शन – इस फेसपैक को लगाने से यह सनस्क्रीम की तरह काम करता है. जिससे सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाव होता है.
डार्क सर्कल – नीम-दही फेसपैक त्वचा को हेल्दी और उर्जा प्रदान करता है. नियमित इस फेसपैक का उपयोग करने से डार्क सर्कल भी दूर होते है.
अतः हमें इस आयुर्वैदिक नुस्खे को अपनाना चाहिए जिसके को दुष्प्रभाव भी नही होते है.

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि