क्या आप जानते है पान के पत्तों से आपके चेहरे की सुन्दरता में चार चाँद लग सकते है..




हिंदू धर्म में पान के पत्तो का बहुत अधिक महत्व है. पान का उपयोग हिन्दू धर्म में अनेक प्रकार से किया जाता है. हिन्दू धर्म में पान का उपयोग हर प्रकार की पूजा-अर्चना में किया जाता है. साथ ही पान का उपयोग मेहमानों के स्वागत में भी किया जाता है. कई लोग ऐसे होते है जो खाना खाने के बाद पान खाते है. पान का चलन आज के युग से नही है, इसका उपयोग राजा-महाराजा के समय से होता चला आ रहा है. पान एक बहुत अच्छी चीज है किन्तु कई लोगों ने पान को गलत आदतों में शुमार कर दिया है. आपको यह जानकर हैरानी होगी की पान के पत्तों से सौंदर्य में निखार भी लाया जा सकता है.
इसे भी पढ़ें: चेहरे को सुन्दर व दमकता हुआ बनाने के यह पांच घरेलु उपचार
आइये चेहरे को चमकाने के लिए पान का उपयोग कैसे किया जाता है जानते है–benefits of paan leaves
पान के पत्ते के द्वारा चेहरा चमकाने का यह उपाय ऐसा है जिसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होगी. इसका उपयोग करने के लिए सर्वप्रथम पान के पत्तों को 3 से 4 मिनट तक गर्म पानी में उबाल लें. पत्तो को उबालने के बाद इससे बारीक पेस्ट बना ले और इस पेस्ट को पुरे चेहरे और गर्दन पर लगा लें. यदि आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा बेसन भी मिला सकते हैं. बेसन मिलाना एक अच्छा उपाय होगा. अब इस पेस्ट को लगाने के लगभग 15 मिनट के बाद चेहरा ठण्डे पानी से धो लें. पान के पत्तो से किया गया यह उपाय चेहरे पर काफी रौनक लाता है.

कील-मुंहासों से छुटकारा मिलेगा
पान के पत्तों का यह पेस्ट एक और आपके चेहरे की सुन्दरता में बढोतरी करता है वहीँ दूसरी ओर दाग-मुंहासों की समस्या से भी निजात दिलाता है. कील-मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए पान के पत्तों के बारीक पेस्ट में आप कुछ मात्रा हल्दी की मिलाकर इसे अच्छी तरह मिला लें. हल्दी मिश्रित इस पेस्ट को मुंहासों पर लगाने से फायदा मिलेगा. इस पेस्ट को भी लगाने के कुछ देर बार धो लें. हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से आपको मुंहासों से पूरी तरह छुटकारा मिल जाएगा.benefits of paan leaves
आप पान के पत्तो का उपयोग नहाने के पानी में भी डालकर कर सकते है. इसके परिणाम भी बेहतर है. गर्मियों के मौसम में पसीना आना आम बात होती है. और पसीने से बदबू आती है. यदि आप इस पसीने और बदबू से छुटकारा पाना चाहते है तो प्रतिदिन नहाने के पानी में पान के पत्ते का तेल मिला लीजिये इससे आपको पसीने की बदबू से छुटकारा मिल जायेगा.
इसे भी पढ़ें: यदि आपको सुबह उठने पर थकान महसूस हो या एनर्जी नही रहती हो तो करें ये उपाय

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि