मध्यप्रदेश की एक ऐसी दुल्हन जो शादी के उपहार के रूप में 10,000 पौधे चाहती है !!!

मध्यप्रदेश में एक 22 वर्षीय महिला ने शादी से पहले एक असामान्य शर्त रख कर उसके परिवार और ससुराल वालो को हैरान कर दिया. उसने शर्त रखी सोने के गहने या नगदी के बजाय 10,000 पौधे रोपण करने की.

यह हरियाली की मांग प्रियंका भदोरिया के द्वारा की गयी थी – वह विज्ञान संकाय में स्नातक है. जो भिंड जिले के किसीपूरा गाँव में रहती है – और यह शर्त दुल्हे रवि चौहान के द्वारा तुरंत स्वीकार कर ली गयी. और जोड़े ने शादी कर ली .

“प्रियंका का कहना है “मैंने 10 साल की उम्र से ही वृक्षारोपण किया है. और जब मेरी शादी पृथ्वी दिवस के दिन तय हुई तो में बहुत खुश हुई, वातावरण से होने वाले अपनत्व को मेने महसूस किया.

दुह्लन की इस मांग की जड़ उसके किसान पिता द्वारा किया जाने वाला संघर्ष था जो की उस क्षेत्र में तेजी से घट रहे हरित क्षेत्र के कारण होने वाला अकाल और फसलो की नाकाम पैदावारी की वजह से बढ़ रहा था

रवि चौहान कहते है की मुझे यह जानकर बहुत ख़ुशी हुई की उन्हें अपने धन संपत्ति से ज्यादा वातावरण की चिंता है.
प्रियंका ने बताया की वह 5000 पौधे उसके पैतृक घर में लगवाना चाहती है और बाकि के बचे हुए ससुराल की जगह में लगवाना चाहती है.
ससुराल वाले बड़े आश्चर्यजनक थे की ये गहनों और सोने की जगह कुछ पेड़ पौधे मांग रही है. तब प्रियंका ने साफ साफ बताया की वह गहनों की जगह 10000 पौधे लगवाना चाहती है.

इस नये शादीशुदा जोड़े ने 3 पेड़ किसिपुरा गाँव में जालौन जाने से पहले लगाये.
उन्होंने बताया की हमने आम के दो पौधे भी लगाये क्योंकि यह प्रकति के द्वारा पवित्र माना जाता है. उन्होंने यह निश्चित किया की वे अपने शादी की सालगिरह पर पौधे लगाया करेगे.

प्रियंका के कहा की वह किसानों और सामाजिक कार्यकर्ताओं सहित अन्य लोगों के बीच पौधे वितरित करना चाहती है.
उन्होंने कहा की “उनका बचपन से ही पर्यावरण से बहुत नजदीकी सम्बन्ध रहा है”.

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि