वास्तु संकेत – टूटी हुई ये 3 वस्तुएँ कभी भी दरवाजे के आसपास नहीं रखे..

हम हमेशा हमारे घर की सजावट करते रहते है. और सभी चीजो को व्यवस्थित रखते हैं, हम कोई सी भी ऐसी चीज जो हमे पसंद नही होती है उसे घर में नही रखते है. किन्तु वास्तु शास्त्र में कहा गया है की हमें हमारे घर के दरवाजे के आसपास ऐसी कोई सी भी चीजें नही रखना चाहिए, जो हमारे भाग्य पर बुरा प्रभाव डाल सकती है. शास्त्रों में कहा गया हैं की यदि हमें देवी-देवताओं की कृपा दृष्टि चाहिए तो हमें घर के दरवाजे की पवित्रता का हमेशा ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि घर के दरवाजे से ही घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है और देवताओं की कृपा घर में प्रवेश करती है.

जानिए ऐसी कौन-सी तीन चीजें है जिनके कारण आपका भाग्य प्रभावित हो सकता है.

1. कांटेदार पौधे
broken-items-should-not-be-kept-around-the-doorbroken-items-should-not-be-kept-around-the-door
हमें कभी भी घर के मुख्य द्वार पर कांटेदार पौधे नही रखना चाहिए. कांटेदार पौधों से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है. और इसके कारण हमारे घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर सकेगी. इसके साथ ही हमारे घर पर देवी-देवताओं की कृपा भी नहीं होगी. यदि घर के मुख्य प्रवेश द्वार पर कांटेदार पौधे होंगे तो उसके कांटे अतिथि और घर के सदस्य को भी चुभ सकते है. इसलिए हमें दरवाजे के आसपास कांटेदार पौधे रखने से बचना चाहिए.

2. टूटी खाट या पलंग या कूर्सी और टूटी चप्पल
broken-items-should-not-be-kept-around-the-doorbroken-items-should-not-be-kept-around-the-door
जब भी कोई हमारे घर में प्रवेश करता है तो हम उन्हें बैठने के लिए कुर्सी देते है या फिर उन्हें पलंग पर बैठने को कहते है. ऐसी स्थिति में यदि दरवाजे के आसपास टूटी कूर्सी या पलंग होगा तो उस पर बैठने वाला व्यक्ति गिर सकता है. इस कारण हमें दरवाजे के आसपास टूटी कुर्सी और पलंग नही रखना चाहिए. टूटी पलंग, कुर्सी और चप्पल के संबंध में एक ओर अन्य मान्यता यह है कि दरवाजे के पास इन वस्तुओ को रखने से घर में अशांति फैलती है. परिवार में कलह हो सकता हैं. और हमारे घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है.

3. टूटे-फूटे बर्तन
broken-items-should-not-be-kept-around-the-doorbroken-items-should-not-be-kept-around-the-door
कई घरों में ऐसा होता है की जब कोई बर्तन टूट जाता है तो उसे अलग रख दिया जाता है ताकि उस टूटे हुए बर्तन का उपयोग नही हो. क्योकि ऐसा माना जाता है की घर में टूटे हुए बर्तन रखने से देवी-देवता रुष्ट हो जाते है और वे घर में प्रवेश नहीं करते हैं. इसी कारण टूटे हुए बर्तन को घर से बाहर कर दिया जाता है. टूटे हुए बर्तनों से घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है. और हमारे भाग्य में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए हमें हमारे घर के दरवाजे के आसपास टूटी हुई चीजें नहीं रखना चाहिए.

अतः हमें इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए की हमारे घर के दरवाजे के आसपास कोई टूटी हुई चीज नही रखी हो.

इसे भी पढ़ें: प्रतिदिन रात को सोते समय पानी की बाल्टी भरकर रखनी चाहिए इससे..

loading...