रोज तांबे के बर्तन का पानी पीने से होते है ये 6 फायदे…

ऐसा माना जाता है की किसी भी व्यक्ति को स्वस्थ रहने की लिए प्रतिदिन 8-10 गिलास पानी पीना बहुत जरूरी होता है. ऐसा करने से शरीर के विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं और व्यक्ति की सेहत से सम्बन्धित कई तरह की समस्या दूर हो जाती हैं. आयुर्वेद में कहा गया है सुबह के समय तांबे के बर्तन का पानी पीना लाभदायक होता है. यह पानी पीने से शरीर के कई रोग बिना दवा ही ठीक हो जाते हैं. और इसके साथ ही, इस पानी से शरीर के जहरीले तत्व शरीर से बाहर निकल जाते हैं. जिस जल को रात में तांबे के बर्तन में संग्रहित किया जाता है उसे ताम्रजल के नाम से जाना जाता है. तांबे के बर्तन में 8 घंटे लगातार पानी रखकर पीने से कई तरह के फायदे मिलते हैं.
जानिए तांबे के बर्तन में पानी पीने से क्या फायदे है–
copper utensil benifits

1. गठिया रोग में फायदेमंद

यदि कोई व्यक्ति जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो रोज रात में तांबे के बर्तन में पानी भर कर रखना चाहिए और उस पानी को सुबह पीए. ऐसा करने से शरीर में यूरिक एसीड की कमी होना शुरू हो जाती है. जिससे गठिए के कारण जोड़ों में आई सूजन ठीक हो जाती है. और दर्द से राहत मिलती है.

2. थाइराइड से बचाव

प्रतिदिन तांबे के बर्तन का पानी पीने से थाइराइड की समस्या से बचा जा सकता है. थाइराइड होने पर कभी वजन में कमी तो कभी वजन बढ जाता है. और तांबे के बर्तन का पानी पीने से हमारे शरीर में थायरेक्सीन हार्मोन नियंत्रित होना शुरू हो जाता है. और जब या हार्मोन्स नियंत्रित हो जाता है तो थाइराइड ग्रंथि सही तरीके से काम करना शुरू हो जाती है. जिससे हम थाइराइड जैसे गम्भीर रोग से बच सकते है.
copper utensil benifits

3. पाचन क्रिया में सहायक

हमारे पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चलने के लिए पर्याप्त पानी की जरूरत होती है. जब कभी पाचन क्रिया में गड़बड़ी होती है तो इसकी वजह से पेट में गैस, सीने में जलन और भूख न लगने जैसी समस्या पैदा हो जाती है. तांबे के बर्तन का पानी पीने से इन सब समद्या से राहत मिलेगी और पाचन क्रिया में सुधार आ जायेगा है.

4. खून की कमी दूर

कई लोग ऐसे होते है जिनके शरीर में पर्याप्त मात्रा में रक्त नही होता है. और शरीर में खून की कमी के चलते उनमे कई समस्या उत्पन्न होती है जैसे- भूख न लगना, चिड़चिड़ापन, कमजोरी, तनाव आदि. प्रतिदिन तांबे के बर्तन का पानी पीने से खून की कमी को दूर किया जा सकता है. ताम्बे के बर्तन का पानी पीने से पेट साफ रहता है और भूख भी लगने लगती है.
copper utensil benifits

5. वजन घटाएं

यदि आप मोटापे से परेशान हैं और प्रतिदिन एक्सरसाइज भी करते है तो एक्सरसाइज के साथ-साथ दिन में 8-10 गिलास तांबे के बर्तन का पानी पीने चाहिए. इसे पीने से लाभ होगा. इससे शरीर की फालतू जमी हुई चर्बी को खत्म होने में फायदा होता है.

6. हैल्दी हार्ट

हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा है हमारा दिल. जो हर पल अपना कम करता रहता है. किन्तु फिर भी 5 में से 3 लोग दिल से जुड़ी समस्या होती है. इस समस्या से बचने के लिए बचने के लिए और तनाव मुक्त रहने के लिए प्रतिदिन तांबे के बर्तन का पानी पिएं. ताम्बे का पानी पीने से कैलोस्ट्राल भी कंट्रोल में रहता है.

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *