जानिए घर में केलेंडर लगाने की सही दिशा कौन सी है और कहा लगाने से होता है नुकसान…

हम सभी के घर में केलेंडर जरुर होता है. केलेंडर तारीख और तिथि देखने लिए बहुत ही उपयोगी होता है. केलेंडर को हम हमेशा घर की दीवारों पर टांग कर रखते है. वास्तुशास्त्र के अनुसार कैलेंडर को घर में लगाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखना पड़ता है कि वह सही दिशा में ही लगा हो. यदि आप घर में कैलेंडर को सही दिशा में नहीं लगाते है तो आपके घर के सदस्यों को कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं. वास्तुशास्त्र में ऐसा भी माना जाता है कि यदि आपके घर में कैलेंडर गलत दिया में लगा हो तो अपने परिवार के सदस्यों की जान भी खतरे में पड़ सकती है.
direction for hanging calendar

आइए जानते हैं कि कैलेंडर को किस दिशा में लगाना शुभ होता है-

इसे भी पढ़ें: शुगर की बीमारी से बचाव के लिए इन वास्तु नियमों का पालन करे..
1. वास्तुशास्त्र के अनुसार नए साल के पहले दिन घर की दीवारों पर पुराना कैलेंडर नहीं होना चाहिए. इसे अपशगुन माना जाता है.

2. घर में कैलेंडर लगाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखे की कैलेंडर को कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. वास्तुशास्त्र के अऩुसार दक्षिण दिशा में कैलेंडर लगाने से सुख-समृद्धि और वैभव में कमी आती है.
इसे भी पढ़ें: वास्तु संकेत – टूटी हुई ये 3 वस्तुएँ कभी भी दरवाजे के आसपास नहीं रखे..
3. आप अपने घर में जिस कैलेंडर का उपयोग करते है उसमें कभी किसी भी जानवर या उदास चेहरे की तस्वीर नहीं लगी होनी चाहिए. ऐसा माना जाता है कि ऐसे कैलेंडर की वजह से घर में वास्तुदोष उत्पन्न होता है.

4. घर में कैलेंडर को दक्षिण दिशा में नही लगाना चाहिए. इसके अतिरिक्त आप किसी भी दिशा में कैलेंडर लगा सकते है, जैसे- पूर्व-पश्चिम और उत्तर-दिशा में ही कैलेंडर लगाना चाहिए.

5. कई लोग ऐसे होते है जो घर में दरवाजे के पीछे ही कैलेंडर को लटका देते है. हमें कभी भी दरवाजे के पीछे कैलेंडर को नही लटकाना चाहिए, यदि ऐसा किया जाता है तो इससे परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य पर असर पड़ता है और उम्र में कमी होती है.
direction for hanging calendar direction for hanging calendar
अतः हमें सदैव कैलेंडर को घर में लगाते समय इन बातों का ध्यान रखना चाहिए. जिससे हमारे घर में सुख-समृद्धि बनी रहे और परिवार के सदस्यों पर कोई संकट नही आये.

इसे भी पढ़ें: वास्तुशास्त्र के हिसाब से घर में इस जगह पर घड़ी लगाने से होंगे मालामाल

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि