यदि बरसात के मौसम में भी आपके झड़ते है बाल, तो ये उपाय करें…

बारिश के मौसम में हर किसी को पानी में न चाहते हुए भी भीगना पड़ता है. बारिश में व्यक्ति कई बार पानी में भीग जाता है. और इसी पानी के कारण कई लोगों को बालों के झडऩे की परेशानी हो जाती हैं. बालों को झड़ने से बचाने के लिए वे लोग बहुत सारे उपाय करते हैं. जिन लोगों के बाल बारिश में झड़ने प्रारम्भ हो जाते है ऐसे लोग बारिश का मौसम आते ही अपने बालों को लेकर चिंतित हो जाते हैं. इसका कारण यह है कि इस मौसम में उनको हर जगह बाल ही बाल दिखाई देते है.
domestic hair fall treatment
यदि आपके बाल भी बारिश में झड़ते हैं तो इससे आपको चिंतित होने की आवश्यकता नहीं हैं. बारिश के मौसम में आप नारियल के तेल का ही उपयोग करें जिससे आप बाल झडऩे की परेशानी से बच सकते हैं.
आपने अपने बुजुर्गो से कहते हुए सुना होगा कि बारिश के पानी में अपने बाल गिले नही होना देना चाहिए. उनके ऐसा कहने के पीछे यह कारण है कि बारिश के पानी में प्रदूषित तत्व उपस्थित होते है जो आपके बालों को कमजोर और रफ बना देते हैं. इसलिए जहाँ तक संभव हो बालों को बारिश के मौसम में पानी में गिले होने से बचाने चाहिए.
domestic hair fall treatment
इसे भी पढ़ें: इन आसान उपाय से उग आयेंगे सर पर नये बाल
यदि कभी भी आपके बाल बारिश के मौसम में गीले हो जाएं तो सिर पर नारियल के तेल को हल्का सा गरम करके लगा लें. पानी में गिले होने के बाद संभवतः नारियल का तेल लगाने के बाद ही नहाए. उस दिन शैंपू करने से बचना चाहिए.
बालों में नमी बने रहने से बाल मजबूत होते है, बालों में नमी बनाये रखने के लिए रात को सोने से पहले नारियल का तेल लगाकर मालिश करना चाहिए. इससे आपके बालों में चमक और नमी बनी रहती है, जिससे आपके बाल को मजबूती मिलती है.
domestic hair fall treatment
बालों को मजबूत बनाने के लिए खाने में आपको आपके खाने उचित मात्रा में विटामिन सी, विटामिन बी से युक्त खाघ पदार्थो को ग्रहण करना चाहिए, साथ ही प्रोटीन, आयरन, जिंक, सल्फर को भी आपके खाने में शामिल करना चाहिए.
अतः यदि आप अपने बालों को मजबूत बनाना चाहते है और टूटने से बचाना चाहते है आप ये उपाय जरुर अपनाएँ.
इसे भी पढ़ें: बालों का झड़ना आजकल आम क्यों हो गया है? जानिये बालों को झड़ने से रोकने के कुछ रामबाण उपचार

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि