ये घरेलु नुस्खे अपनाकर आप कुछ ही दिनों में पा सकते है चमकती दमकती बेदाग़ त्वचा

आज के इस युग में सुन्दर कौन नहीं दिखना चाहता!! बच्चों से लेकर युवा व बुजुर्ग सभी सुन्दर त्वचा के लिए कोई ना कोई कयास लगाते रहते है. आजकल जहाँ लेसर के द्वारा चेहरे की प्लास्टिक सर्जरी कर दी जाती है या त्वचा से अनचाहे दाग दूर कर दिए जाते है, लेकिन ये उपचार काफी खर्चीले होते है उसके बाद भी किसी भी प्रकार की गारंटी नहीं होती है.
domestic panacea treatment for glowing skin
यदि आप घर बैठे कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर यदि अपना त्वचा को गोरा ओर चमकदार बनाना चाहते है तो आइये जानते है इन रामबाण घरेलु नुस्खों के बारे में:

1. आधा चम्मच चन्दन पाउडर, एक चम्मच निम्बू रस, चार चम्मच बेसन, एक चम्मच कच्चा दूध और एक चम्मच खीरे का रस एक साथ मिलाकर उबटन की तरह पुरे शरीर पर लगाने से त्वचा कुछ ही दिनों में दमकने लगती है.

2. सांवली त्वचा को निखारने के लिए चार चम्मच गाजर के रस में एक चम्मच दूध पाउडर और एक चम्मच निम्बू का रस मिलाकर लगाना चाहिए. त्वचा का सांवलापन दूर होता है.

3. आधा कप सेब का रस और एक चम्मच गुलाब जल दोनों को मिलाकर सांवली त्वचा पर लगाएं. यह प्रयोग नियमित रूप से करने पर सांवला और गेहुंआ रंग साफ होकर सुंदर बन जाता है.

4. आधा चम्मच चिरौंजी को दूध में पीसकर पेस्ट बना लें. फिर इसे आधे कप दूध में मिलाकर चेहरे और बांहों पर लगाएं. 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. इसे रोजाना इस्तेमाल करने से सांवलापन समाप्त होता है.

5. एक चम्मच कच्चा दूध, एक चम्मच गुलाबजल, दो चम्मच मुलतानी मिट्टी तथा एक चम्मच नारियल का पानी इन सबको मिलाकर सांवली गर्दन पर लगाएं. 15 मिनट बाद ठंडे पानी से साफ कर लें. यह प्रयोग सप्ताह में दो बार करने से सांवली गर्दन में चमक आ जाती है.

6. शहद त्वचा के लिए टॉनिक का काम करता है. शहद खाने से और लगाने से स्किन ग्लो करने लगती है. स्किन को गोरा बनाने के लिए एक छोटा चम्मच शहद लें. इसे चेहरे पर लगाएं.

7 .पपीता स्किन के लिए यह बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए होता है. इसीलिए पपीता खाने के साथ ही इसे लगाने के भी अनेक लाभ हैं.

8. दही को खाने और लगाने दोनों का फायदा चेहरे पर दिखाई देता है. रोज सुबह एक चम्मच दही लेकर चेहरे पर मसाज करें. सूखने के बाद चेहरा धो लें. इस नुस्खे को नियमित रूप से करने पर रंग गोरा हो जाता है और पिंपल्स भी खत्म हो जाते हैं.

9. खीरा एक गुणकारी फल है, जिसे सप्ताह में एक बार जरूर खाना चाहिए. खीरा स्किन के लिए भी बहुत लाभदायक माना जाता है. इसे खाने से शरीर की गर्मी छंट जाती है, स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए चेहरे पर खीरे का जूस बनाकर या खीरे का पेस्ट बनाकर लगाएं.

10. नींबू स्किन के लिए एक चमत्कारी दवा की तरह काम करता हैं. रंग निखारने के लिए नींबू का रस चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद चेहरा धो लें. नींबू के रस में टमाटर का रस मिलाकर लगाने से भी त्वचा की सफाई हो जाती है और रंग गोरा होने लगता है.

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि