Facts about india | भारत की रोचक जानकारी जिसे जानकर चकित रह जाएँगे आप| amazing facts about india

नमस्कार !
दोस्तों आज हम आपके लिए लाये है एक और रौचक जानकारी जिसे जानकर यक़ीनन आप गौरवान्वित महसूस करेंगे. जी हाँ दोस्तों हम लाये facts about india. दोस्तो हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में इतना व्यस्त हो चुके है की हमें अब किसी भी चीज के बारे में जानने का समय नहीं रहता है पर कुछ जाने न जाने हमें ये जरुर पता होना चाहिए की हम जिस देश में रहते है वहां की क्या खास बाते है.
Facts about india
जी हाँ दोस्तों हम बात कर रहे है भारत की, दोस्तों पूरी दुनिया में भारत एक ऐसा देश है जहाँ हर देश के लोग रहते है. यहाँ पूरी दुनिया की आबादी है. यदि आप भारत में रहते है तो आपने देखा होगा यहाँ हर समाज, हर जाती या वर्ग के लोग एकसाथ मिलजुलकर रहते है.
अगर हम बात करे भारत के इतिहास की तो भारत का इतिहास बहुत पुराना है, यहाँ की बहुत सी ऐसी बाते है जो बहुत कम लोग जानते है. तो चलिए जानते है amazing facts about india.

1.दोस्तों भारत में अनेको धर्म के मानने वाले लोग रहते और सभी मिल कर रहते है. भारत में एक धर्म है हिन्दू धर्म. भारत में इस धर्म के लोगो द्वारा हर 12 साल में एक मेला लगाया जाता है जिसे हम कुम्भ का मेला कहते है. जिसे देखने के लिए सभी धर्म के लोग इस मेले में आते है. इस मेले को दुनिया का सबसे बड़ा मेला कहा जाता है इसीलिए इसे देखने के लिए बहुत दूर और विदेशो से भी लोग आते है. इस मेले में इतने ज्यादा लोग होते है की उन्हें आप उन्हें अंतरिक्ष से भी देख सकते है.

invention of india

2.आपको ये जानकर हैरानी होगी की भारत का पहला राकेट साईकिल पर लाया गया था, यहाँ तक की भारत की पहली सेटेलाइट बैलगाड़ी पर लायी गयी थी.
Facts about india
3.खोज – भारत वैज्ञानिक दृष्टी से भी किसी से पीछे नहीं है, नासा में सबसे ज्यादा भारत के वैज्ञानिक कार्यरत है. भारत ने मापन,शेम्पू, चेस का अविष्कार किया है. यहाँ तक की पाई की वेल्यु और 0 की खोज भी भारत में ही हुई थी. भारत ने शर्ट के बटन की खोज की और तो और काल्चुस, अलजेब्रा और ट्रिग्नोमेंट्री की खोज भी भारत ने ही की है. अन्तरिक्ष में चंद्रमा पर पानी खोजने वाला देश भी भारत है.

4. भारत खाद्य पदार्थो के मामले में सबसे आगे है. चाय को भारत में राष्ट्रिय पेय माना जाता है. चाय की खेती सबसे ज्यादा भारत में होती है. दुग्ध के उत्पादन की बात करे तो भारत अव्वल नंबर पर है .भारत हर वर्ष 10 लाख टन आम की पैदावार करता है. यदि इस वजन की गणना करे तो ये लगभग 80000 ब्लू व्हेल के बराबर है.

history of india

5. ऐसा कहा जाता है की भारत विश्व में सबसे विकसित और प्राचीन सभ्यता का देश है. भारत लगभग 17 शताब्दी तक विश्व का सबसे आमिर देश था. यहाँ तक की चाइना और USA के बाद भारत के पास दुनिया का सबसे शक्तिशाली आर्मी है.

6. अगर हम भारत में मुस्लिम जनसँख्या की बात करे तो इस लिहाज से भारत पुरे विश्व में सिर्फ तीसरे नंबर पर है. और सभी देशो की तुलना में भारत में 300000 मस्जिद है जो की सबसे ज्यादा है.
Facts about india
7. भारत में हर साल हर देश की तुलना में सबसे ज्यादा बच्चे पैदा होते है. यदि हम स्टूडेंट्स की बात करे तो लखनऊ के द सिटी मोंटेसरी स्कूल विश्व की सबसे बड़ी स्कूल है जहाँ लगभग 45000 से ज्यादा बच्चे पढ़ते है. और तो और दुनिया में सबसे ज्यादा इंग्लिश बोलने वाले लोग भी भारत में हि है.

8. खेल(Game)

– खेल जगत में भी भारत किसी से कम नही है क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के बारे में कुछ बताने की जरुरत नहीं है आप जानते ही होंगे. अगर हम भारत के विश्वनाथ आनंद की बात करे तो ये दुनिया पहले ऐसे खिलाड़ी बने जो 3 अलग-अलग प्रारूपो में चैंपियन है जिसमे नाकआउट, टूर्नामेंट और मैच शामिल है. हिमाचल प्रदेश में एक क्रिकेट पिच बनी है जो दुनिया की सबसे ऊँची पिच है वो समुद्री सतह से लगभग 2444 मीटर ऊपर बनी हुई है.

9.हिरा(Dimond)

– हीरे के खनन की शुरुआत भी भारत में ही हुई थी. अगर सरकारी तोर पर देखे तो 1986 तक हिरा भारत में ही पाया जाता था.

10. मनोरंजन(Entertainment )

– मनोरंजन के क्षेत्र में भी भारत ने बहुत नाम कमाया है, भारत विश्व का सबसे बड़ा फिल्म निर्माता है.

Facts about india

11. धर्म(religion)

– भारत में अपने धर्म को लेकर लोग बहुत अलग अलग धारणा रखते है. भारत में एक जगह है शानिशिंगनापुर यहाँ कोई भी अपने घर पर दरवाजा नहीं लगाता और ताज्जुब की बात ये है की वहां चोरी भी नही होती और वहां कोई पुलिस स्टेशन भी नही है. यहाँ के लोगो का ऐसा मानना है की यदि यहाँ कोई चोरी करता है तो शनि भगवान उसे सजा देते है.

12.ऐसे ही भारत में कर्मनासा नाम की नदी है उसे शापित कहा जाता है, लोगो का मानना है की यदि उसके पानी को कोई छूता है तो उसका विनाश हो जाता है.
Facts about india

13. भारत में एक जगह है लद्दाख. वहां की लेह के नजदीक कई पहाड़िया है उनके बीच एक चुम्बकीय पहाड़ी है और एक गुरुत्वाकर्षण पहाड़ी है जो वहा से निकलती गाड़ियों को अपनी तरफ खिचती है. लोग ऐसा भी कहते है की इससे ये पहाड़िया गाड़ियों को ऊपर चड़ने में मदद करती है.

14. दुनिया में सुपरकंप्यूटर सिर्फ तीन देशो ने बनाये है जिसमे एक भारत का नाम भी है. दुसरे दो US और जापान है.

15. भारत के महाराष्ट्र में स्थित लोनर सरोवर भारत में खारे पानी का सबसे बड़ा सरोवर है.

तो दोस्तों केसी लगी भारत की ये रोचक बाते, शायद आप भी आश्चर्यचकित हो गए होंगे. ये बाते अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे और हमारे साथ इसी तरह बने रहे….

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *