NASA से जुड़ें कुछ ऐसे तथ्य जो हमें सोचने पर विवश कर देते है

दुनिया का सबसे बड़ी स्पेस एजेंसी जिसका नाम है NASA. आज हम आपको नासा के बारे में 18 रोचक तथ्य बताएंगे जो शायद ही आप जानते होगे.

1. NASA की Full Form है “National Aeronautics and Space Administration“. इसका हेडक्वार्टर वाशिंगटन में है और अमेरिका ही इसे पूरी तरह कंट्रोल करता है.

2. पहले NACA (National Advisory Committee for Aeronautics) हुआ करती थी जो अंतरिक्ष के मामलों में सलाह या फैसला देती थी. बाद में NASA बनाई गई.

3. 1958 में अमेरिका के राष्ट्रपति Dwight Eisenhower ने NASA की स्थापना की थी. यह स्थापना 1957 में सेवियत संघ द्वारा लांच किये गए पहले कृत्रिम उपग्रह के जवाब में की गई थी.

4. NASA की इंटरनेट स्पीड 91GBps हैं.

5. नासा वर्तमान में “Star Trek Style Warp Drive” पर काम कर रही है जिससे अंतरिक्ष यात्री सिर्फ 2 सप्ताह में अल्फा सेंचुरी (जो सूर्य का दूसरा सबसे निकटतम तारा है) पर पहुंच जाएगे.

6. नासा ने एक “waterworld” नामक ग्रह की खोज की है जो पृथ्वी से लगभग 40 प्रकाश वर्ष दूर है परन्तु इस पर खतरनाक पदार्थ हो सकते हैं जैसे “hot ice” और “superfluid water.”

7. आपके रसोईघर के टोस्टर में लगा कंप्यूटर नासा द्वारा प्रयोग किए गए उस कंप्यूटर से काफी शक्तिशाली है जो अंतरिक्ष यात्रियों को चाँद पर भेजने के लिए इस्तेमाल किया जाता है यह केवल 0.043MHz पर चलने वाला 64KB मैमोरी का कंप्यूटर है.

8. अगर आप नासा के अंतरिक्ष यात्री बनना चाहते हो तो पहले आपको पृथ्वी की सतह से ऊपर कम से कम 50 मील की दूरी तय करनी पड़ेगी.

9. यदि नासा पूर्व की ओर से राॅकेट लांच करे तो उसे धरती के घूर्णन का फायदा मिलेगा.

10. नासा की Vehicle Assembly Building इतनी बड़ी है कि उमस भरे दिनो में इसके ऊपर बारिश वाले बादलो को बनने से रोकने के लिए 10,000 टन हवा साफ करने वाले उपकरणो की जरूरत पड़ती है.

11. नासा की Vehicle Assembly Building का अपना खुद का मौसम है यदि यह हवा साफ करने वाले तरीके का इस्तेमाल ना करे तो फ्लोरिडा का नमी वाला मौसम इसकी छत के करीब ही बारिश वाला बादल बना देगा.

12. नासा के पास एक ऐसा यंत्र है जिससे वह मूसलाधार बारिश करा सकता है.

13. नासा ने अदृश्य ब्रेसिज़ (दाँतों में लगाने वाला तार), खरोंच (scratch) प्रतिरोधी लेंस, और भी बहुत कुछ चीज़ों का आविष्कार किया है.

14. “Internation Space Station” जब भी अमेरिका के लोगो के ऊपर से गुजरता है तो NASA उन लोगो को मैसेज करता है.

15. 2006 में नासा ने स्वीकार किया कि अब उनके पास चंद्रमा पर उतरने वाली असली विडियो नही है क्योकिं वह दोबारा से यूज कर ली गई.

16. नासा उन लोगो को $15,000 (लगभग 10 लाख रूपए) देता है जो 90 दिन तक नासा की प्रयोगशाला में एक बेड पर 24 घंटे तक लेट सकता है ताकि शरीर पर शून्य गुरूत्वाकर्षण के प्रभाव को मापा जा सके.

17. अमेरिका की हर $1 की कमाई में से $0.005 नासा में जाता है. नासा पर हर साल $19 अरब खर्च होते है.

18. नासा के लक्ष्यों में से एक बड़ा लक्ष्य ये भी है कि 2030 तक मनुष्यों को मंगल ग्रह पर पहुचाना.

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि