सुबह की ये आदतें बढाती है आपका वजन, कुछ बदलाव करके देखिये

जब हम सुबह-सुबह उठते है तो उठते से ही हम कुछ ऐसे कार्य करते है जिससे हमे अच्छा महसूस हो किन्तु इन सब में कुछ ऐसे कार्य करने की हमारी आदत हो गई है जिनके कारण हमारा वजन बढ़ने लगता है. हमे कुछ ऐसी आदते है जो हमारे शरीर में वजन और मोटापा बढाने का काम करती है. इस प्रकार की आदतें हमारे मेटाबॉलिज्म (फैट बर्निंग) प्रोसेस को असंतुलित करती हैं, जिससे बॉडी की कैलोरी ठीक तरीके से शरीर को ग्रहण नहीं हो पाती है. और बाद में यही कैलोरी फैट के रूप में हमारे शरीर में वजन बढ़ाने का काम करती है.

आइए जानते है ऐसी कौन सी आदतें है जिन्हें हमें बदलना चाहिए–
नाश्ता नही करनाfat burning tips
कुछ लोग ऐसे होते है जो सुबह का नाश्ता नही करते है क्योंकि वे यह सोचते है की नाश्ता करने से वे मोटे हो जायेंगे, किन्तु नाश्ता नही करने से उनकी फैट बर्निंग प्रक्रिया धीमी हो जाती है, जिसके कारण मोटापा और वजन बढता है. सुबह के नाश्ते में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट को जरूर शामिल करें.

धूप नही लेनाfat burning tips
सुबह-सुबह जो धुप निकलती है उसमें मौजूद अल्ट्रावॉयलेट किरणें फैट बर्निंग प्रोसेस को तेज़ करती हैं. प्रतिदिन नियमित रुप से सुबह 20 या 30 मिनट धुप लेना चाहिए ऐसा नही करने से वजन बढ़ सकता हैं.

नींद की अधिकताfat burning tips
कुछ लोगो को अधिक देर तक सोने की आदत होती है. किन्तु सुबह देर तक अर्थात 8 घंटे से ज्यादा समय तक सोने से हमारे शरीर में कोटिसोल स्ट्रेस हॉर्मोन बनने लगता है, जो शरीर में फैट को बढ़ाता है.

सुबह स्नैक्स खानाfat burning tips
हम सवेरे-सवेरे खाली पेट रहते है हमारे पेट में रातभर से कुछ नही होता है. ऐसे में यदि हम हाई कैलोरी वाले स्नैक्स जैसे चिप्स, सैंडविच या बर्गर आदि खाते है तो ये फैट में बदल जाते हैं. और हमारे शरीर को अस्वस्थ करते है, तथा मोटापा बढ़ता हैं.

पानी नही पीनाfat burning tips
सुबह उठते से ही खाली पेट एक या दो गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए, जो कोई ऐसा नही करता है उसके शरीर से टॉक्सिन्स बाहर नहीं निकल पाते हैं. जो फैट को बढ़ाते है.

एक्सरसाइज नही करनाfat burning tips
हर सुबह नियमित रूप से 20 मिनट मॉर्निंग वॉक या फिज़िकल एक्सरसाइज करना चाहिए, ऐसा नही करने से मेटाबॉलिज़्म (फैट बर्निंग प्रोसेस) की प्रक्रिया धीमी हो जाती है. और ऐसे में हमारा वजन बढ़ने लगता है.

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *