इन आसान उपाय से उग आयेंगे सर पर नये बाल

सिर में नये बालो को उगने के लिए कीजिये ये आसन उपाय-

आज हर किसी को बालो के झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है. बाल झड़ने का मुख्य कारण तो आप लोग जानते ही होंगे, जैसे की शरीर में खून की खराबी, ऑयरन और कैल्शियम की कमी, सिर की त्वचा में संक्रमण, मानसिक तनाव और बदलता मौसम ऐसे कारणों से ही बालो के झड़ने की समस्या उत्पन्न होती है. बाल का टूटना एक अलग समस्या है किन्तु जब बाल टूटने के बाद नया बाल नही उगता तो यह एक नई समस्या को पैदा करता है और वह समस्या है गंजेपन की. गंजेपन की समस्या ऐसी होती है जिसमे बालो का लगातार टूटना होता रहता है और उनकी जगह दुसरे बाल नही उगते है. इसी कारण कहा जाता है की बाल बाद में टूटता है इन्सान का दिल पहले टूट जाता है. जानकारों के अनुसार इन उपायों को करने से किसी भी गंजे के शरीर में बाल उग सकते है. और गंजेपन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

आइये हम आपको इन चमत्कारी नुस्खो के बारे में बताते है-

1. सफेद या लाल घुंघची को पानी के साथ घिसकर पेस्ट तैयार कर लीजिये और इस पेस्ट को सिर पर लगाये.
2. लहसुन और पत्तागोभी के रस को निकालकर उससे सिर की मालिश करने से बाल उगने में फायदा होता है.
3. कमेले को लेकर उसको आठ गुना सरसो के तेल में मिलाकर इतनी देर तक रगड़ें कि तेल का रंग लाल हो जाये. उसके पश्चात सिर को नीम के पानी से धोकर इस तेल से मालिश करे तो बाल उगने में मदद मिलेगी.
4. ताँबे का एक बर्तन लेकर उसमे दही लीजिये और दही को ताँबे के ही चम्मच से इतना घोंटे कि दही हरे रंग का हो जाये. और ऐसे ही दही से सप्ताह में 3 बार सिर में मालिश करनी चाहिये. जिससे आपको फायदा होगा और नए बाल आना शुरु होंगे.
5. कनेर के पत्ते लेकर उनसे चार गुना वजन में सरसो का तेल लें और उन पत्तों को तेल के साथ कढ़ाही में गर्म करें और तब तक गर्म कीजिये जब तक पत्ते काले ना पड़ जायें. जब पत्ते काले हो जाये तो कढ़ाही को उतारकर तेल को ठण्डा कर ले और इस तेल को सर में मालिश के लिए प्रयोग करें.
6. नीम और बेर के पत्तों को पानी में घिसकर सिर पर लेप कर लें और दो घण्टे बाद सिर को धो लें.

–> इसे भी देखें:
–> ये 5 चीजें गूगल पर सर्च करना हो सकता है आपके लिए खतरनाक
–> क्यों मिली थी श्री कृष्ण के मित्र सुदामा को गरीबी, जानिए!!!!
–> यदि आपको अपने शरीर रचना का ज्ञान होगा, तो कोई भी रोग आपको परेशान नही करेगा..

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि