अच्छे दिन का एक नमूना.. कैसे मोदी सरकार के अन्दर भारत बदल रहा है…??

एक सामान्य शुक्रवार की शाम थी। ऑफिस में काफी काम करने के बाद मैं अपने कमरे तक पहुँच गया। मैंने मोबाइल में वाईफाई चालू कर लिया।
मेसेज आने का कार्य शुरू हो गया। व्हाट्सअप, फ्लिपकार्ट, Quora, Wynk, Inshorts जैसी एप्लीकेशन से लगातार सूचनाएं आना शुरू हो गयी.

how india changing in modi government

इन सभी मेसेज में एक मेसेज गर्व ग्रामीण विद्युतीकरण एप्लिकेशन का भी था. जिसके अनुसार डेली अपडेट बता रहा था कि आज 12 गाँव विद्युतीकृत हुए.

वाह!!! सच में, मैं बहुत प्रभावित हुआ, हमारे देश में 2 साल पहले क्या शासन हुआ करता था. तब विद्युत मंत्री और मंत्रालय में होने वाले कामों के बारे में शायद ही लोग जानते थे. हमने उनके बारे में जानना तब शुरू किया जब कोई 8000 करोड़, 1.76 लाख करोड़ के घोटाले सामने आये.

लेकिन आज हम बदलाव बिलकुल निचले स्तर पर भी देख सकते है जहां हर नागरिक को एक विशेषाधिकार प्राप्त है जो कि यह देख सकता है कि रियल टाइम में देश में क्या चल रहा है.

अब आप ऊर्जा मंत्रालय, सुषमा स्वराज या सुरेश प्रभु को कभी भी ट्वीट किया जा सकता है। सब कुछ बदल गया है। अब यह शासन व्यवस्थित हो गया है, मैंने कभी नहीं सोचा था की हमारी सरकार दो वर्ष की कम अवधि के भीतर ‘पारदर्शी’ बन जाएगी ।

गर्व की कहानी:

आजादी के 68 साल हो चुके है लेकिन तब भी 18,452 गाँव में बिजली आज भी नही है (मार्च 2015 तक). उड़ीसा, बिहार, असम, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश जहाँ ऐसे गाँव भी है जिन्होंने बिजली कभी देखी ही नही है. प्रधानमंत्री ने यह कार्य बिजली विभाग के मंत्री को सौंपा है और मार्च 2017 तक इस लक्ष्य को पूरा करने का निश्चय किया.

पियूष गोयल विद्युत विभाग के मंत्री है, मोदी की A टीम का एक ओर मजबूत व्यक्ति जिसने चुनौती को स्वीकारा. और चुनौती को पूरा करके दिखाया. और अब 18 महीनो में 7000 से भी ज्यादा गाँव विद्युतीकृत हो चुके है.

वास्तव में आप अपने एंड्राइड मोबाइल पर ग्रामीण विद्युतीकरण एप्लीकेशन डाउनलोड कर के इन आकड़ो की स्थति पता कर सकते है.

यह आपको एक दम सही डाटा निकाल के दिखायेगा की कितने गाँव में सर्वे हो चुका है, कितनो में शुरू हो चुका है और कितने गाँव विद्युतीकृत हो गए है, हर हफ्ते की प्रकिया और कितने लक्ष्य प्राप्त हो चुके है आदि.

यहाँ पर दिए हुए लिंक पर क्लिक करे GARV GRAMEEN VIDYUTIKARAN – Android Apps on Google Play

how india changing in modi government1

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि