इन 5 लक्षणों से जान सकते है शरीर में प्रोटीन की कमी…

हर कोई व्यक्ति अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहता है. व्यक्ति अपने को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए कई प्रकार के उपाय भी करता है. किन्तु अच्छे स्वास्थ्य और सेहत के लिए पर्याप्त भोजन करना ही काफी नहीं जबकि यह भी देखना आवश्यक है कि उस भोजन से आपके शरीर को पोषण प्राप्त हो रहा है अथवा नही. हमारे शरीर के लिए अन्य पोषक तत्वों के अतिरिक्त प्रोटीन भी अनिवार्य है. प्रोटीन की कमी होने पर हमें स्वास्थ्य से संबंधित कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसीलिए हमारे शरीर में प्रोटीन का होना बहुत ही जरूरी है.
how to know lack of protein

आइये जानते है प्रोटीन की कमी को जानने के 5 लक्षण…

1. यदि आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं होगा तो आपके जोड़ों में उपस्थित तरल पदार्थ का निर्माण कम होगा, जिससे जोड़ो में लचीलापन कम हो जाता है और जोड़ों में अकड़न और साथ ही मांसपेशि‍यों में भी दर्द की समस्या बढ़ने लगती है.
2. प्रोटीन की कमी से शरीर में सफेद रक्त कोशि‍काओं की संख्या कम होती जाती है और इसके कारण से हीमाग्लोबिन भी कम हो सकता है. ऐसा होने पर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम होती है.
how to know lack of protein

इसे भी पढ़ें: फ्लैट टमी पाने के आसान नुस्खे

3. यदि आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है तो आपके रक्त में शर्करा का स्तर कम हो जाता है, जिससे आपको शारीरिक कमजोरी महसूस होने लगती है इसके साथ ही थकावट जैसी परेशानियां भी पैदा हो जाती है. इसके अतिरिक्त बार-बार भूख लगने का कारण भी प्रोटीन की कमी हो सकती है.
4. शरीर की सुन्दरता के लिए भी प्रोटीन बहुत ही जरुरी होता है. यदि सही मात्रा में प्रोटीन नहीं लिया गया, तो इसका नकारात्मक प्रभाव आपके बाल और नाखूनों पर होता है.
5. यदि आप बार-बार बीमार हो रहे हैं और शारीरिक दर्द की समस्या से भी जूझ रहे हैं, तो इसका प्रमुख कारण प्रोटीन की कमी भी हो सकता है, क्योंकि प्रोटीन की कमी के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है.
अतः हमें लक्षण को ध्यान में रखना चाहिए और कभी भी ऐसी कोई भी परेशानी हो तो संतुलित आहार लेने की कोशिश करे.

इसे भी पढ़ें: जानिए ये 5 फायदे जो दूध में शहद मिलाकर पीने से होते है..

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि