हिंदी डोमेन नेम डॉट भारत कैसे व कहाँ से खरीदें, जानिए पूरी प्रोसेस

नमस्कार दोस्तों, आज हम जानेंगे कि कैसे डॉट (.) भारत डोमेन को खरीदें व अपने नाम पर रजिस्टर करें. आप सभी ने .com, .net, .in, .org आदि डोमेन नाम के बारें में सुना होगा. लेकिन पिछले कुछ वर्षों में आपने कहीं .भारत डोमेन भी देखा होगा जैसे आयुर्वेद.भारत, मूषक.भारत व दिलसेदेशी.भारत. तो चलिए थोड़ी विस्तृत जानकारी बटोर लेते है.
how to purchase or register dot bharat domain name in hindi
.in (वर्तमान में .भारत) भारत का इंटरनेट का शीर्ष-स्तर डोमेन (सी॰सी॰टी॰ऍल॰डी॰) ccTLD देश कोड है. ccTLD मतलब County Code Top Level Domain कहलाता है. डोमेन का संचालन आईएनरजिस्ट्री द्वारा नेशनल इंटरनेट एक्साचेंज ऑफ इंडिया (NIXI) के प्राधिकरण के अन्तर्गत होता है. आइएनरजिस्ट्री को भारत सरकार द्वारा नियत किया गया. अब भारतीय भाषाओ में भी पा सकते है अपनी वेबसाइट का पता.

अब आप अपनी भाषा में अपनी वेबसाइट बनाये और उसे प्रकाशित करे आपकी अपनी भाषा के .भारत डोमेन नेम पर. उदाहरण के तोर पर आप आयुर्वेद पर एक वेबसाइट हिंदी में बनाना चाहते है तो आप आयुर्वेद.भारत नाम ले सकते है (यदि अभी उपलब्ध है तो), यदि आप गुजराती में चाहे तो आप આયુર્વેદ.ભારત ले सकते है. और भी कई भारतीय भाषाओ में आप अपना नाम सुरक्षित कर सकते है जैसे की पंजाबी में ਆਯੁਰ੍ਵੇਦ.ਭਾਰਤ या बंगाली में আয়ুর্ভেদ.ভারত.
how to purchase or register dot bharat domain name in hindi
भारत सरकार का डिजिटल इंडिया के तहत यह प्रयास है की तकनिकी विकास हो और हम तकनीक के द्वारा ज्यादा से ज्यादा लोगो को इस से जोड़े. और ज्यादा से ज्यादा भारतीयों को यदि हमें तकनीक से जोड़ना है तो भाषा का एक महत्वपूर्ण योगदान है इसीलिए हर भाषा में .भारत डोमेन नेम को लाया गया है.

आपको यह डोमेन नाम खरीदने के लिए किसी IDN (International Domain Name) रजिस्ट्रार के पास जाना होगा. आपको ज्यादा भ्रमित ना करते हुए हम सीधे आपको उस लिंक पर ले चलते है जहाँ से आप .भारत डोमेन नाम को सीधे खरीद व रजिस्टर कर सकते है.

आप Hostgator से .भारत डोमेन खरीद सकते है. आपको इसके लिए सिर्फ लिंक को ओपन करना होगा, अपना डोमेन सर्च करना होगा (याद रहे डोमेन नाम देवनागरी में हो) यदि डोमेन नाम उपलब्ध हुआ तो आप उसे सीधे खरीद सकते है.

यदि फिर भी कोई समस्या आती है तो आप हमें कमेंट या [email protected] पर संपर्क कर सकते है.

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *