दूध में तुलसी डालकर पीना स्वास्थ्य के लिए अमृत समान है जानिए कैसे…..

प्राचीन समय से ही दूध को एक पौष्टिक आहार के रूप में माना जाता हैं. दूध पीने से हमारा शरीर भी मजबूत होता है और स्वास्थ्य भी अच्छा रहता हैं. दूध में कैल्शियम और मैग्नेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जिससे हमारी हड्डियां मजबूत होती है. साथ ही हमारे मस्तिष्क का विकास भी होता है. दूध को एक अच्छा आहार माना जाता है. दूध पिने से हमारा शारीरिक और मानसिक विकास होता है. इसी प्रकार तुलसी भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं.

Importance of Tulsi milk

अधिकतर लोग तुलसी का उपयोग चाय और काढ़े को बनाने के लिए करते है. यदि तुलसी को चाय में डालकर पिया जाता है तो कई रोगों से राहत मिलती है. सर्दी होने पर तुलसी का काढा बनाकर पिया जाता है. किन्तु यदि आप दूध में तुलसी डालकर पीते है तो इससे आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ दूध गरम करते समय तुलसी की चार से पांच पत्तियां दूध में डालनी हैं.

Importance of Tulsi milk

आइए जानते है तुलसी वाले दूध के क्या फायदे है–

1. प्रतिदिन तुलसी के दूध का सेवन करने से आप कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी बच सकते हैं. क्योंकि तुलसी वाले दूध में एंटीऑक्सीडैंट और एंटीबायोटिक दोनों ही गुण मौजूद होते हैं. जो शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाते हैं.

इसे भी देखें:->जानिए एक ऐसे देश के बारें में जहाँ चलती है राम नाम की मुद्रा…

2. ऐसे लोग जिनको दिल की बीमारी है अथवा ऐसे लोग जो हार्ट अटैक से बचना चाहते है. ऐसे लोगो के लिए तुलसी वाला दूध सर्वोत्तम है.

Importance of Tulsi milk

3. अस्थमा के रोग से परेशान लोगों को भी तुलसी वाले दूध का सेवन करना चाहिए क्योंकि तुलसी के दूध का सेवन करने से श्वास से संबंधी कई समस्यां कुछ ही दिनों में दूर हो जाती हैं.

इसे भी देखें:->डियोड्रेंट के उपयोग से होने वाले खतरे को जानकर आप चौक जायेंगे..

4. यदि आपको किडनी से संबंधित कोई समस्या है या आप पथरी की समस्या से परेशान है तो आप प्रतिदिन सुबह-सुबह खाली पेट तुलसी वाले दूध का सेवन करें. ऐसा करने से आपकी पथरी यूरिन में घुलकर बाहर निकल जाएगी.

अंतः आप अपने स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए तुलसी के दूध का सेवन जरुर करें.

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि