जानिए भारत के Top 5 चोर बाजार के बारे में, यहां मोबाईल से लेकर कार तक सब कुछ मिलता हैं

आपने बहुत से चोर बाजार के नाम सुने होंगे. पर आज हम आपको देश के 5 ऐसे बड़े चोर बाजारों के बारे में बता रहे हैं, जहां केवल चोरी का सामान मिलता है. और जो देश के बड़े शहरों में स्थित है. यहां चोरी के जूते, फोन, मोबाइल, गैजेट्स, ऑटो पार्ट्स सभी बड़े सामान भी मिलते है यहाँ पर कार तक बेची जाती है. देश के इन चोर बाजार में चोरी की गाडी को मॉडिफाई करके बेचा जाता है. जिससे उनका पता नही लगाया जा सके की वो किनकी है. इन बाजारों में आपको अपनी गाड़ी या बाइक खड़ी करना भी भरी पड़ सकता है. गलती से आप अपनी गाड़ी पार्क कर देंगे, तो हो सकता है कि उसके स्पेयर पार्ट्स चोर बाजार की दुकानों पर नजर आएं.

आइये जानते हैं देश के ऐसे चोर बाजारों के बारे में –

1. मुंबई चोर बाजार :-

मुंबई का चोर बाजार दक्षिणी मुंबई के मटन स्ट्रीट मोहम्मद अली रोड के पास स्थित है. यह बाजार करीब 150 साल पुराना है. इस बाजार की शुरुआत हुई थी तब इसका नाम “शोर बाजार” था. क्योंकि यहां दुकानदार तेज आवाज लगाकर सामान बेचते थे, तो यहां काफी शोर रहता था. लेकिन अंग्रेज लोगों के ‘चोर’ को गलत बोलने के कारण इसका नाम ‘शोर’ बाजार पड़ गया.
इस बाजार में सेकंड हैंड कपड़े, ऑटोमोबाईल, पार्ट्स और चुराई हुई घड़ियां और ब्रांडेड घड़ियों की रेप्लिका, चोरी के विंटेज और एंटीक सजावटी सामान मिलते हैं. इस मार्केट के लिए कहावत कही जाती है कि यहां आपके घर से चोरी हुआ सामान भी मिल जाएगा. मुंबई जाने पर आपको ‘चोर बाजार’ में जरूर घूमना चाहिए.
Mumbai Chor Bazaar
यहाँ क्या है फेमस?
इस बाजार के रेस्तरां और कबाब काफी फेमस है. और यहां जेबकतरों से सावधान रहें.

यह कब खुलता है?
ये मार्केट रोजाना सुबह 11 बजे से शाम के 7.30 तक खुला रहता है.

यहां के किस्से भी फेमस हैं
इस बाजार के बारे में कहा जाता है कि जब रानी विक्टोरिया की मुंबई यात्रा के दौरान उनका सामान शिप में लोड करते समय चोरी हो गया था. जो बाद में मुंबई के चोर बाजार में मिला.

2. दिल्ली का चोर बाजार (Chor Bazaar, Delhi) :-

दिल्ली का चोर बाजार देश का सबसे पुराना चोर बाजार है. सर्वप्रथम ये बाजार संडे मार्केट के तौर पर लाल किले के पीछे लगता था. लेकिन अब ये दरियागंज में नावेल्टी और जामा मस्जिद के पास लगता है. ये बाजार मुंबई बाजार से अलग है. इसे कबाड़ी बाजार भी कहा जाता है. यहां पर हार्डवेयर से लेकर किचन इलेक्ट्रॉनिक का सामान मिलता है.
Chor Bazaar, Delhi
कब लगती है मार्केट?
ये बाजार जामा मस्जिद के पास संडे के दिन लगती है. इस बाजार में किसी भी प्रोडक्ट को खरीदते समय प्रोडक्ट जांच ले क्योंकि जैसा वेंडर कहते हैं, वैसा प्रोडक्ट नहीं निकलता.

यहां का फेमस किस्सा
यहां के लिए एक स्टोरी फेमस है कि एक आदमी ने यहां गाड़ी पार्क की थी. बारगेनिंग करते समय उसे अपनी गाड़ी के टायर ही दुकान में मिले.

अगले पेज पर जाने के लिए NEXT पर क्लिक कीजिये..

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि