जोड़ो में दर्द, घुटनों में दर्द के घरेलु उपाय | Joint Pain Treatment in hindi

नमस्कार दोस्तों,

Joint Pain Treatment in hindi

आज हम आपके लिए लाये है ऐसी तकलीफ को लेकर जानकारी जो आजकल के दौर में हर तीसरे व्यक्ति को होती है. जी हाँ दोस्तों हम बात कर रहे है घुटनों या जोड़ो में दर्द की. दोस्तों घुटनों या जोड़ो में दर्द होना आजकल आम बात हो गयी है पर क्या आप जानते है, ये दर्द क्यों होता है?
Joint Pain Treatment in hindi
ज्यादातर उन लोगो को इस दर्द से गुजरना पड़ता है जिनका वजन अधिक हो, वजन के बढ़ने के साथ साथ घुटनों और जोड़ो में दर्द की समस्या भी जन्म लेने लगाती है. अब कुछ लोग कहेंगे की उनका वजन तो ज्यादा नही है फिर भी उनके जोड़ो में दर्द क्यों होता है, तो चलिए जानते है इस समस्या के होने के असली कारण…

1.जैसा की हमने जीकर किया सबसे अहम् कारण होता है वजन का बढ़ना.

2.दूसरा कारण होता है आपके शरीर में लुब्रिकेंट्स कम होना यानि हड्डियों के बीच चिकनाई कम होना.

3.तीसरा और आखरी कारण है शरीर में खनिज तत्वों की कमी होना.

दोस्तों आपने देखा होगा जैसे-जैस ठण्ड का मौसम आने लगता है और जोड़ो में दर्द होना शुरू हो जाता है. ये अक्सर उन लोगो के साथ देखा जाता है जिनकी उम्र ज्यादा होती है. दोस्तों बड़ती उम्र के साथ ये समस्या हर किसी के साथ होने लगती है, और लोग एक दर्द निवारक गोली खाकर अपने दर्द को ठीक कर लेते है, पर क्या आप जानते है जीतनी भी दर्द निवारक गोलिया आती है ये लीवर और किडनी पर कितना बुरा प्रभाव डालती है. अगर इन गोलियों का ज्यादा सेवन किया जाये तो आपको इससे भी बड़ी परेशानी से गुजरना पड़ सकता है जो जानलेवा होती है.
तो ऐसा क्या किया जाए जिससे घुटनों और जोड़ो में दर्द जैसी समस्या से छुटकारा पाया जा सके.??? इसका जवाब हम आपको देंगे….
दोस्तो हम आपके लिए ऐसे घरेलु उपाय लाये है जिससे आप घुटनों में दर्द जैसे समस्या को भूल ही जाएँगे चलिए जानते है क्या है वो उपाय….

1. बर्फ की सिकाई

Joint Pain Treatment in hindi
दोस्तों शरीर में किसी भी जगह सुजन आ जाना जा दर्द होने के पीछे कारण रक्त का ठीक से प्रवाह नहीं होना भी होता है. इसलिए यदि आपके जोड़ो में दर्द है या सुजन है तो उस जगह बर्फ की सिकाई करने से रक्त प्रवाह अच्छा होता है और इसी से आपको दर्द में भी राहत मिलती है.

2. मैथीदाना

Joint Pain Treatment in hindi
ऐसा कहाँ जाता है की जोड़ो में दर्द के लिए मैथीदाना एक रामबाण इलाज है, पुराना सा पुराना दर्द इसके सेवन से ठीक होता है. यदि आप 30 से 90 दिनों तक मैथी दाने का प्रयोग अपने खाने में किसी भी तरह से करके करते है तो आप अपने जोड़ो का दर्द भूल ही जाएँगे. मैथीदाने का प्रयोग आप पाउडर बना कर भी कर सकते है जिसे पानी में मिलाकर पी सकते है या फिर मैथी दानो को रात में पानी में गला कर भी सुबह खा सकते है.

3. अदरक

Joint Pain Treatment in hindi
अदरक का भी एक दर्द निवारक औषधि है . अदरक की सहायता से कई तरह के रोगों को ठीक किया जाता है. वजन कम करने में भी ये असरदार दवाई है. यदि आप अदरक का सेवन भी करते है तो आपको अपने जोड़ो के दर्द में राहत मिलेगी. अदरक को चाय के साथ अगर चाय नहीं पीते है तो उसे पीसकर ज्यूस को शहद के साथ ले सकते है. निम्बू के साथ भी ले सकते है.

4. हल्दी

Joint Pain Treatment in hindi
यदि आप ठन्डे मौसम में हल्दी का सेवन करते है तो ये भी एक रामबाण ईलाज की तरह काम करता है. हल्दी को आप कम गर्म पानी में या दूध के साथ मिलकर अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाते है तो इससे भी कई तरह के दर्द में राहत मिलती है. पर हल्दी का सेवन सिर्फ ठन्डे मौसम में करना ही ठीक होता है क्योंकि वो शरीर में तापमान को बड़ा देती है जो, ठन्डे मौसम में ही लाभदायक होता है.

5. व्यायाम

Joint Pain Treatment in hindi
दोस्तों यदि आप रेगुलर व्यायाम या जिम भी करते है तो आपको इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. इसलिए आज से ही अपनी दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करे. रोज व्यायाम करना भी एक स्वस्थ आदत होती है इससे आप कई तरह के रोगों से बच सकते है.
तेल मालिश भी एक अच्छा इलाज कहा जा सकता है पर तेल से सिर्फ वही लोग मालिश करे जिन्हें डॉक्टर ने मना नहीं किया हो. मालिश में आप कई तरह के तेल का इस्तेमाल कर सकते है. जोड़ो में सबसे ज्यादा असरदार जैतून का तेल होता है पर उपलब्ध नहीं होने पर आप चाहें तो सरसों का भी इस्तेमाल कर सकते है.

इसे भी पढ़े : मधुमक्खी के डंक का घरेलु आयुर्वेदिक उपचार

इसे भी पढ़े :रोज सुबह उठकर गर्म पानी पीना इन बीमारियों के लिए है रामबाण

इसे भी पढ़े :कैसे करे अपनी काली त्वचा को गोरा

loading...
Kailash Vaishnav

Kailash Vaishnav

He is writer at dilsedeshi.com. He is working as a Digital Marketing Analyst.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *