जानिए लौकी के स्वास्थ्यवर्धक और सौन्दर्यवर्धक फायदें….

हम भोजन में कई प्रकार की सब्जियों का उपयोग करते है. लौकी भी उन्ही में से एक है. कई लोगों को लौकी बहुत पसंद होती है तो कई लोग इसे ना पसंद करते है. कई जगहों पर लौकी को घीया के नाम से भी जाना जाता हैं. लौकी की सब्जी सभी जगह आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं. कई लोग ऐसे भी होते है जो लौकी को नही खाना चाहते है, वे हर समय लौकी खाने से बचते हैं. जबकि लौकी को भोजन के रूप में उपयोग करने से आप कई प्रकार की बीमारियों से बच सकते हैं.

Know the benefits of gourmet health and beauty

–> इसे भी पढ़ें: जानिए पत्तल पर खाना खाने के ये 5 अद्भुत फायदे….

आइए जानते है लौकी खाने के कौन-कौन से फायदें है–

1. यदि आप अपना वजन कम करना चाहते है तो लौकी का उपयोग करें, किसी और उपाय की तुलना में लौकी तेजी से आपके वजन को कम करेगी. यदि आप लौकी को सब्जी के रूप में सेवन करते है तो अच्छा है किन्तु लौकी का जूस के रूप में उपयोग आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा.
2. अपने चेहरे की सुन्दरता को निखारने के लिए भी आप लौकी का उपयोग कर सकते है. लौकी में नेचुरल वॉटर होता हैं, इससे आपकी चेहरे की सुन्दरता में निखार आता है.

Know the benefits of gourmet health and beauty

3. लौकी का उपयोग डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बहुत ही गुणकारी है. ऐसे लोग जिन्हें मधुमेह रोग है उन्हें नियमित रूप से सुबह उठकर बिना कुछ खाएं लौकी का जूस पीना चाहिए. इससे उनकी डायबिटीज में फायदा होगा.
4. जिन लोगों को कब्ज और गैस की समस्या होती है उन्हें लौकी के जूस का सेवन करना चाहिए. इससे कब्ज और गैस की समस्या से आपको काफी राहत मिलेगी.

Know the benefits of gourmet health and beauty

–>इसे भी पढ़ें: जानिए नीम और दही का फेसपैक लगाने के फायदे, क्या होता है इसे लगाने से…

5. लौकी एक ऐसी सब्जी है जिसमें कई प्रकार के प्रोटीन, विटामिन और लवण पाए जाते हैं, लौकी में मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और जिंक भी पाया जाता है. लौकी खाने से शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति होती है. जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते है.
6. जिनको ह्रदय से संबंधित समस्या है उनके लिए बहुत ही फायदेमंद है. लौकी का उपयोग करने से कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता हैं. यदि आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक हो जाती है तो यह ह्रदय की बीमारियों को बढ़ा सकता हैं.
अतः इन बीमारियों से बचने और अपनी सेहत को ठीक रखने के लिए लौकी का उपयोग करना चाहिए.

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि