जानिए सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार क्यों बाँधा जाता है हाथ में रक्षासूत्र…

रक्षासूत्र वह होता है जो आपकी सभी परेशानियों से, कष्टों से रक्षा करें. हिन्दू धर्म में भी रक्षासूत्र का बहुत ही अधिक महत्व है. रक्षासूत्र पुरुषों और अविवाहित लड़कियों के दाएं हाथ में बांधा जाता है, और विवाहित महिला अपने बाएं हाथ में मौली या कलावा या रक्षासूत्र बांधती है. यह रक्षासूत्र बांधने के पीछे कई धार्मिक कारण है किन्तु इसके बांधने के पीछे और भी कई कारण है जिनके बारें में शायद आप नही जानते होंगे.
kyon-bandha-jata-hai-hath-kalawa
मौली का धागा अथवा रक्षासूत्र बांधने से आपको कई फायदे होते है. आपको शायद यह जानकर हैरानी होगी कि यह धागा हमारी कलाई की नसों को दुरुस्त रखने में मदद करता है. मौली का धागा बांधने से कलाई की नसों में रक्त का प्रवाह नियमित बना रहता है, जिसके कारण आपको रक्तचाप, हृदय रोग, मधुमेह और लकवा जैसे गंभीर रोगों से खतरा बहुत ही कम होता है.
इसे भी पढ़ें: चाणक्य नीति: इन 5 लोगों अथवा वस्तुओं के बीच में से कभी नहीं निकलना चाहिए
मौली बांधने के वैज्ञानिक कारणों के अनुसार मौली एवं वह स्थान जहाँ मौली बांधते है अर्थात कलाई, इसका एक खास संबंध होता है. क्योंकि हमारे शरीर के कई प्रमुख अंगों तक पहुंचने वाली नसें हमारी कलाई से ही होकर गुजरती हैं. इसलिए यह बहुत ही आवश्यक है कि इन नसों में रक्त का प्रवाह नियमित होता रहे. मौली को हाथ में बांधने से शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.
शास्त्रों में कलावा या मौली को रक्षा सूत्र भी कहा जाता है, और ऐसा भी माना जाता है कि कलाई रक्षासूत्र को बांधने से हमारे जीवन पर आने वाले संकट से रक्षा होती है.
kyon-bandha-jata-hai-hath-kalawa
मान्यता के अनुसार कई लोग अपनी बेजान वस्तुओं जैसे कि वाहन, बही-खाता, मेनगेट, चाबी के छल्ले और तिजोरी आदि पर कलावा बांधने के पीछे यह धारणा है कि ऐसा करने से उस विशेष वस्तु से हमें लाभ होता है. और वह वस्तु सुरक्षित रहती है.
ऐसा माना जाता है की कलावा में ब्रह्मा, विष्णु और महेश तीनों देवों की कृपा प्राप्त है, अतः इसे हाथ पर बांधने से समस्त संकट टल जाते है. और हमारी रक्षा होती है.
अतः सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार हमें अपने हाथ की कलाई में कलावा अथवा मौली अथवा रक्षासूत्र बंधना चाहिए, जिससे हमारे समस्त कठिनाइयाँ दूर हो जाये और हमारी रक्षा हो.
इसे भी पढ़ें: आप और हम जमीन पर नही सोना चाहते है पर जमीन पर सोने के हैं अनेक फायदे है..

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि