Manish Pandey Biography in Hindi | मनीष पाण्डेय की जीवनी जो उन्हें बनाती है और भी ख़ास

Manish Pandey Biography in Hindi

दोस्तों आज हम आपके सामने ऐसे खिलाड़ी को लेकर आये है जिसने भारतीय क्रिकेट का नाम ipl में गर्व से ऊँचा कर दिया था, जी हाँ दोस्तों ये वही खिलाड़ी है जिसने 2009 में शतक जड़कर पहले भारतीय बन गया था जिसने ipl में शतक जड़ा था. अब आप समझ ही गए होंगे हम बात कर रहे है Manish Pandey की जिन्होंने ipl में 73 गेंदों में 114 रन बनाकर इतिहास रच दिया था.
Manish Pandey Biography in Hindi

मनीष का जन्म स्थान और परिवार |Manish pandey Age or Birth, Family

Manish Pandey का जन्म 10 सितम्बर 1989 को नैनीताल जिले में हुआ था जो की उत्तराखंड में है. इनके पिताजी का नाम कृष्णानंद पाण्डेय है. Manish Pandey के पिताजी भारतीय सेना में थे. Manish Pandey बताते है की उन्होंने क्रिकेट कक्षा 3 से ही खेलना शुरू कर दिया था. Manish Pandey ने अपनी पढ़ाई नासिक में स्थित केन्द्रीय विद्यालय से पूरी की थी. उसके बाद उन्होंने अपनी आगे की पढाई जम्मू यूनिवर्सिटी से पूरी की.
Manish Pandey Biography in Hindi

Manish Pandey का शुरुआती करियर

Manish Pandey Biography in Hindi
मनीष पाण्डेय एक मध्यक्रम बल्लेबाज़ है. इन्होने अपने प्रदर्शन की बदोलत कई मुकाम हासिल किये है. 2008 में अंडर 19 वर्ल्डकप टीम इंडिया ने जीता था उस में मनीष पाण्डेय भी थे. इसी वर्ल्ड कप सीरीज में अच्छे प्रदर्शन की वजह से Manish Pandey लोगो की नजर में चढ़ गए और उसी की बदोलत रॉयल चैलेंजर बेंगलोर की टीम ने उन्हें आईपीएल में खरीद लिया.
Manish Pandey Biography in Hindi
ये ipl manish pandey के लिए बहुत अच्छा साबित हुआ और उन्होंने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया. इन्होने एक मैच में 35 गेंदों पर 48 रन बनाकर अपनी टीम को जिताया जिससे उनकी टीम ipl के फाइनल में पहुँच गयी थी. ipl में बनाये शतक ने मनीष को एक स्टार बल्लेबाज़ बना दिया था इस शतक की वजह से इन्होने खूब सुर्खिया बटोरी थी.
Manish Pandey Biography in Hindi

manish pandey का अंतराष्ट्रीय करियर

Manish Pandey Biography in Hindi
manish pandey को अपने अंतराष्ट्रीय करियर की शुरुआत करने का मौका ज़िम्बाम्वे के खिलाफ मिला. इन्होने 14 जुलाई 2015 को ज़िम्बाम्वे के खिलाफ अपना पहला ODI मैच खेला. मनीष ने इस मैच में काफी अच्छा प्रदर्शन किया,उन्होंने इस मैच में 71 रन बनाये जो की तब जब इंडिया की स्थिति मैच में काफी नाजुक थी. मनीष ने केदार जाधव के साथ मिलकर अच्छी साझेदारी की जो 144 रन की थी.

मनीष को 2016 में एक और मौका मिला जब इंडियन टीम ऑस्ट्रेलिया जा रही थी. इंडिया के इस दौरे में Manish Pandey को सिडनी में खेलने का मौका मिला जिसमे उन्होंने शानदार शतक जड़ा, इस मैच में मनीष ने 104 रन की पारी खेली, इस पारी की बदोलत इंडियन टीम ये मैच जितने में कामयाब रही.

manish pandey की कुछ ख़ास बाते| Impotent Facts of Manish Pandey

Manish Pandey Biography in Hindi
manish pandey का खेलने का अंदाज काफी आक्रमक है, और वो मैदान पर तेज़ ही खेलते है पर फिर भी राहुल द्रविड़ मनीष को अपना रोल मॉडल मानते है. मनीष भी अपनी कठोर बल्लेबाज़ी का श्रेय राहुल द्रविड़ को देते है.

मनीष से जब एक इंटरव्यू में पूछा गया की उनका सबसे पसंदीदा शॉट कौनसा है तो उन्होंने कहाँ sweep shot. वो मैदान पर ज्यादातर इसी शॉट को खेलना पसंद करते है और इसमें वो काफी माहिर भी है.
Manish Pandey Biography in Hindi
Manish Pandey को एक अच्छे क्षेत्र रक्षक के रूप में भी देखा जाता है, वो जितने अच्छी बल्लेबाज़ी करते है उतना ही अच्छा क्षेत्र रक्षण भी करते है.

क्रिकेट एक्स्पेट्स का कहना है की Manish Pandey एडम गिलक्रिस्ट की तरह खेलते है, ये ऐसे खिलाड़ी है जो कितने भी प्रेशर में खेल सकते है और अपनी पारी को परिस्थिति के हिसाब से ढाल सकते है. सबसे अहम् बात ये है की हमेशा टीम की जरुरत के हिसाब से खेलते है जो टीम को जीत की और अग्रसर करता है.

loading...
Kailash Vaishnav

Kailash Vaishnav

He is writer at dilsedeshi.com. He is working as a Digital Marketing Analyst.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *