जानिए क्यों मिश्री हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है….

मिश्री का स्वाद भी शक्कर जैसा ही मीठा ही होता है. पहले के समय में मिश्री का उपयोग आयुर्वैदिक दवाओं के रूप में किया जाता था. मिश्री लाभकारी गुणों से परिपूर्ण मानी जाती है. मिश्री हमारे शरीर को ठंडा रखने का काम करती है. मिश्री को खाने से बहुत से स्वास्थ्यवर्धक लाभ मिलते हैं. हिन्दू धर्म में सभी धार्मिक अनुष्ठानों में मिश्री का उपयोग किया जाता है. भगवान को भोग लगाने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है. मिश्री हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और साथ ही हमारे शरीर को सेहतमंद रखती है.

आइये जानते है कि मिश्री खाने से हमारे शरीर को कितना लाभ होता है—

1. मिश्री की तासीर ठंडी होती है इसके कारण यह हमें गर्मियों के दिनों में लू से बचाती है. गर्मियों में घर से निकलते समय शरबत में मिश्री घोलकर पीने से आपको लू नहीं लगेगी.

2. यदि आपको खांसी और गले की खराश हो जाती है इसमें मिश्री बहुत लाभदायक होती है. खांसी आने पर मिश्री का छोटा सा टुकड़ा चूसने पर खांसी से थोड़ी ही देर में राहत मिल जाती है.

–>इसे भी देखे:जानिए क्या है फिटकरी के 6 चमत्कारीक प्रभाव

mishri ke fayde aur labh

3. भगवान श्री कृष्ण को माखन और मिश्री का भोग बहुत पसंद है, इसका उपयोग उनके लिए प्रसाद के रूप में भी किया जाता है.

–>इसे भी देखे:दूध में तुलसी डालकर पीना स्वास्थ्य के लिए अमृत समान है जानिए कैसे…..

mishri ke fayde aur labh

4. यदि आपके हाथों और पैरो में जलन होती है तो मक्खन और मिश्री को बराबर मात्रा में मिलाकर लगाने से हाथों-पैरों की जलन दूर होती है.

–>इसे भी देखे:जानिए लौकी के स्वास्थ्यवर्धक और सौन्दर्यवर्धक फायदें….

mishri ke fayde aur labh

5. नकसीर होने पर भी मिश्री का उपयोग लाभदायक है. इसके लिए मिश्री को पानी में मिलाकर सूघंना चाहिए जिससे नकसीर से आराम मिलता है.

–>इसे भी देखे:जानिए क्या है ग्वारफली का सेवन करने के फायदे, जिनसे आप आज तक अनजान है.

mishri ke fayde aur labh

6. जब कभी आपके मुह में छाले हो जाये तो मिश्री को इलायची के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को छालों पर लगाएं. इससे आपको छालों से जल्द ही आराम मिलेगा.

–>इसे भी देखे:तेली और रुखी त्वजा के लिए सेंधा नमक किस प्रकार फलकरी है जानिए

mishri ke fayde aur labh

मिश्री बहुत ही स्वादिष्ट और उपयोगी है, इसका उपयोग हम औषधि के रूप में भी कर सकते है. अतः हमें मिश्री का उपयोग जरुर करना चाहिए.

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि