जानिए घरेलू नुस्खों के द्वारा पीले दांतों को सफ़ेद कैसे किया जा सकता है!

हमारे चेहरे की सुन्दरता में दांतों का बहुत ही महत्व होता है. यदि हमारे दांत सफ़ेद है तो हम अधिक सुन्दर दिख सकते है. ऐसे कई कारण है जिनकी वजह से हमारे दांत पीले हो जाते है. जैसे:- स्मोकिंग, तम्बाकू, खराब डाइट अथवा सही तरीके से ब्रश नही करने से भी दांत पीले हो जाते है. और इसी के कारण हमारे दांतों में बैक्टीरिया भी जमा होने लगते हैं. और उनमें खराबी आने लगती है. दांत की समस्या को दूर करने के लिए कुछ आयुर्वेद घरेलू नुस्खे हैं.
pile danto ko safed karen
आइए जानते है दांतों का पीलापन दूर करने के आसान घरेलू नुस्खे–

केले के छिलके – प्रतिदिन केले के छिलके के अंदरूनी भाग से दांतों को रगड़ने से दांतों का पीलापन दूर होगा.

संतरा और तुलसी – संतरे के छिलके और तुलसी के पत्तों दोनों को सुखाकर इनका पाउडर बना लें. और प्रतिदिन ब्रश करे. दांतों को फायदा होगा.

नीम – यह बहुत ही प्राचीन तरीका है इसमें प्रतिदिन सुबह-शाम नीम के दातुन से दांतों को 5 से 6 मिनट तक साफ़ करने से दांत मजबूत और सफ़ेद होते है.

बेकिंग सोडा और नमक – एक चमच्च बेकिंग सोडा में चुटकी भर नमक और थोड़ा-सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और प्रतिदिन दांतों पर 2-3 मिनट तक रगड़ें. दांत साफ़ होंगे.

निम्बू– आधा चम्मच निम्बू का रस और पानी मिलाकर दांतों की मसाज करें इससे दांत सफेद होंगे.
pile danto ko safed karen
तुलसी के पत्तें – तुलसी के थोड़े से पत्तों को धूप में सूखा लें और इसका पाउडर टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करें, दांत सफ़ेद होंगे.

स्ट्रॉबेरी – स्ट्रॉबेरी के पल्प में थोड़ा-सा बेकिंग सोडा मिक्स कर लें. और प्रतिदिन ब्रश करने के बाद उंगली से दांतों पर लगाएं.

नमक – नमक में थोड़ा सा चारकोल मिलाकर प्रतिदिन दांत साफ़ करें. दांतों का पीलापन दूर होगा.

एप्पल साइडर विनेगर – आधा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और आधा चम्मच ऑलिव ऑयल मिक्स करें. इसमें ब्रश डुबोकर प्रतिदिन दांत साफ़ करें.

टमाटर – प्रतिदिन टमाटर के रस से दांतो की मसाज करें और कुछ देर बाद ब्रश करें. दांतों का पीलापन दूर होगा.

इसे भी पढ़े: सिर दर्द दूर करने का रामबाण नुस्खा व दवा बनाने की विधि

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि