इन पेड़-पौधो को घर में नही लगाना चाहिए… जानिये क्या है इसके पीछे कारण

हम सभी वृक्षारोपण करने को बहुत महत्व देते है. और ऐसा भी होता है कि कई लोग बगीचा बनाकर पेड़ लगाते है. और लोग घर में या घर के बाहर भी पौधे लगाते है. किन्तु कुछ पेड़ ऐसे होते हैं जिन्हें वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में लगाना वर्जित माना गया है. यदि इन पेड़ों को घर में लगाया जाता है तो ये घर में नकारात्मक ऊर्जा को फैलाते है. और इस कारण से व्यक्ति को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है.
plants-and-trees-for-prosperity
आइए जानते हैं ऐसे पेड़ कौन-कौन से हैं जिन्हें घर में नहीं लगाना चाहिए:
plants-and-trees-for-prosperity
1. वटवृक्ष (बरगद) और पीपल के पेड़ को कभी भी हमे घर में नहीं लगाना चाहिए. क्योकि पीपल घर में लगाने से अशुभ फल प्राप्त होता है.
2. पौधा लगाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखे की पौधा घर के ठीक सामने या बीच में नही लगा हो. क्योकि घर के ठीक सामने पौधा लगाने से जीवन में परेशानियां बढ़ती हैं.
3. कुछ फलों के पेड़ को भी घर में नही लगाना चाहिए, जैसे:- आम, जामुन, केला, दूधिया पेड़ तथा महुआ, पीपल और कांटेदार पेड़ भी घर में नही लगाना चाहिए जैसे:- बबूल, बेर आदि पेड़ को घर के आंगन में नहीं लगाना चाहिए.
4. नागफनी के पौधों को भी घर के भीतर कभी भी नहीं लगाना चाहिए इसका दुष्प्रभाव होता है. किन्तु, गुलाब का पौधा घर में लगा सकते है.
अतः घर में पेड़ लगाते समय हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए की हम किसी ऐसे पेड़ को घर में नही लगा दे जिसको लगाना शास्त्रों में वर्जित है.

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *