इस मौसम में भी चाहिए त्वचा में निखार तो करें ये उपाय…

बारिश, यह मौसम ऐसा होता है जिसमें हर तरफ पानी ही पानी होता है. धुप नही निकलती है और हर समय पानी ही गिरता रहता है. इस कारण से इस मौसम में नमी बनी रहती है और नमी त्वचा को प्रभावित करती हैं. ऐसी स्थिति में यदि आप अपने त्वचा और चेहरे की चमक और ताजगी को बनाये रखना चाहते हैं, तो कुछ आयुर्वेदिक पदार्थो का उपयोग करके ही त्वचा की चमक को बनाये रखा जा सकता हैं.
precaution for skin in rainy season
इसे भी पढ़ें: यह है भारत का सबसे खतरनाक किला जहाँ सावधानी हटी और दुर्घटना घटी: कलावंती फोर्ट
1. पपीता और खीरा युक्त साबुन का उपयोग करके त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाया जा सकता है. जिससे रोम के छिद्र खुल जाते है. जिससे चेहरे पर दाग-धब्बे कम होते हैं. इस कारण त्वचा में नमी और कोमलता बनी रहती हैं.
2. त्वचा की नमी को बारिश के मौसम में भी बनाये रखने के लिए गुलाब के गुणों से युक्त साबुन का उपयोग करना चाहिए जिससे त्वचा में चमक और निखार आता है. गुलाब का तेल और पंखुडिय़ां भी त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करते है.
precaution for skin in rainy season
3. बरसात के मौसम में बैक्टीरिया और गंदगी हर तरफ होती है इससे त्वचा को बचा कर रखना चाहिए. इसके लिए आयुर्वेदिक साबुन जैसे बायो ऑलमंड ऑयल का उपयोग करना चाहिए जो शरीर को पोषित करते हैं, क्योंकि इनमें प्राकृतिक पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हमारी त्वचा को मुलायम रखने में मदद करते हैं.
4. बरसात के समय ऐसे साबुन का उपयोग करना चाहिए जो जीवाणुरोधी हो. जीवाणुरोधी साबुन के उपयोग से त्वचा में जलन और खुजली नही होती है जिससे रेशेज नही होते है.
अतः बारिश के मौसम में त्वचा को कोमल रखने के लिए ऐसे ही आयुर्वैदिक उपचार करने चाहिए.
इसे भी पढ़ें: दुनिया की 10 प्राकृतिक रहस्यमयी घटनाएँ जिनके बारे में हर व्यक्ति को जानना आवश्यक है

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि