समुद्र शास्त्र – दांत भी बताते है आपके स्वभाव के बारे में ये बातें

ज्योतिष शास्त्र का एक महत्वपूर्ण अंग है समुद्र शास्त्र या सामुद्रिक शास्त्र. सामुद्रिक शास्त्र एक ऐसी विद्या है जिसके द्वारा मनुष्यों के शारीरिक अंगो की बनावट को देखकर उनके व्यवहार और स्वास्थ्य का पता लगाया जा सकता है. इसके द्वारा उनके लिए भविष्य में होने वाली कुछ घटनाओ का पूर्वानुमान भी लगाया जा सकता है.
सामुद्रिक शास्त्र का कार्य भी ठीक उसी प्रकार है जिस प्रकार किसी के हाथो की रेखाओ को देखकर उनके स्वभाव व भविष्य के बारे में पूर्वानुमान लगाया जाता है. समुद्र शास्त्र के अनुसार, किसी व्यक्ति के दंत को देखकर भी उसके व्यवहार और चारित्रिक विशेषताओ को बताया जा सकता है.
samudra shastra teeth shows nature on human

आइये हम आपको बताते है की किस प्रकार दांतों को देखकर इंसान का स्वाभाव बताया जा सकता है—

1. ऐसे व्यक्ति जिनके दांत सफ़ेद व सुन्दर होते है वे व्यक्ति किस्मत माने जाते है. इस प्रकार के लोग सभी से जल्दी घुलने-मिलने वाले होते है. ये भावनात्मक किस्म के लोग होते है जो किसी भी इंसान पर जल्दी से भरोसा कर लेते है. और जल्दी ही किसी पर भरोसा करने के कारण इन्हें कभी-कभी धोखा भी मिलता है.

2. जिन व्यक्तियों के दांतों के मध्य थोड़ी दूरी बनी होती है, वे लोग सिर्फ दूसरों के पैसों पर जीने वाले माने जाते है. अर्थात ये कमाने में आलसी होते है. ऐसे लोग पैतृक संपति के भरोसे भी नही कमाते है. और जीवन भर इसी पर निर्भर रहते है. किन्तु इसी के साथ ऐसे लोग बहुत ही खर्चीले होते हैं.

3. ऐसी स्त्रियों जिनके दांत थोड़े बाहर की ओर निकलते हुए दिखाई देते है. वे बहुत ही वाचाल प्रवृति की मणि जाती है. और ये किसी से भी अपनी बाते मनवा लेती है. और इसी के कारण अपने परिवार वालों से इनकी कम बनती है. जबकि ये दिल से काफी अच्छे होते है. जिसके कारण इन्हें सभी जगह से सम्मान मिलता है. इसनक स्वाभाव ऐसा होता है की ये कभी हंसमुख और गुस्सैल हो जाती है.
samudra shastra teeth shows nature on human
4. ऐसे लोग जिनके दांत सीधे और सपाट रेखा में होते हैं, उनके बारे में कहा जाता है की वे धनवान होते हैं. ये लोग कभी नोकरी नही करते है. अपने परिचितों व रिश्तेदारों के प्रति इनका स्वभाव बहुत ही सरल, सहज और खुशमिजाज होता है. इस प्रकार के लोग दिखावा पसंद नही करते है.
5. जिन लोगो के दांत काले व आड़े-टेड़े होते है वे स्वव्प्रथम अपने बारे में सोचते है. ये लोग सिर्फ ऐसे दोस्तों से दोस्ती करना पसंद करते है जो इनके हित कर सके, और अपना मतलब निकलने के बाद ही उसे छोड़ देते हैं. इन्हें बहुत ही लालच होती है.

6. ऐसे लोग जिनके दांत पीले या हल्के लाल रंग के होते है, वे हमेशा खुशमिजाज रहते है. ऐसे लोगो पर भरोसा किया जा सकता हैं. इन लोगों को किसी से मिलना और हंसना-हंसाना बेहद अच्छा लगता है.

7. हल्के काले दांत वाले लोगो के बारे में कहा जाता है कि ये लोग चालाक किस्म के होते है और अपना कार्य चतुराई से निकाल लेते है. ये झगड़ालू प्रवृति के भी होते हैं. ये लोग दिखने में जेंटलमेन किन्तु अंदर से बहुत ही स्वार्थी होते हैं. और सिर्फ अपना स्वार्थ साधने की कोशिश करते है.

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि