तैलीय और रुखी त्वचा के लिए सेंधा नमक किस प्रकार फलकारी है जानिए

हमारे खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए नमक बहुत ही आवश्यक होता है. नमक हमारे खाने का एक आवश्यक अंश है. नमक के बिना हमें खाने का कोई स्वाद नही आएगा. नमक का उपयोग हर सब्जी अथवा खाने की हर प्रकार की रेसिपी में होता है. नमक के बिना खाना अधूरा माना जाता है. नमक तीन प्रकार के होते है, साधारण नमक, काला नमक और सेंधा नमक. साधारण नमक हम प्रतिदिन उपयोग करते है और काला नमक और सेंधा नमक किसी विशेष खाने में ही डालते है. जब भी हम व्रत रखते हैं सेंधा नमक का उपयोग करते हैं. किन्तु आप इस बात को जानकर चौंक जायेंगे कि सेंधा नमक खाने से आप अपनी खूबसूरती को बढ़ा सकते है और त्वचा से सम्बंधित सभी समस्याओं को दूर सकते हैं.
आइये जानते हैं कैसे सेंधा नमक त्वचा में निखार लाता है-

–>इसे भी देखे:जानिए लौकी के स्वास्थ्यवर्धक और सौन्दर्यवर्धक फायदें….

Sendha Namak ke fayade

1. ऑयली स्किन:

यदि आपकी त्वचा बहुत ही ऑयली है और इससे परेशान हो चुके है तो आप सेंधा नमक का उपयोग कीजिये. ऑयली स्किन के लिए एक चम्मच सेंधा नमक और 1 चम्मच ओटमील को अच्छे से पीस कर मिक्स कर लें. इस मिश्रण में 1 चम्मच बादाम का तेल और नींबू का रस मिलाकर एक सॉफ्ट पेस्ट की तरह तैयार कर लें. इस सम्पूर्ण मिश्रण को अपने हल्के हाथों से अपने चेहरे पर स्क्रब की तरह उपयोग करें. और दस मिनट बाद चेहरे को धो लें.

–>इसे भी देखे:शोध : जानिए माँ के गर्भ में ही बच्चे भाषा सीखने लगते हैं…

Sendha Namak ke fayade


2. पिम्पल्स:

यदि आपके चेहरे पर पिम्पल्स बहुत होते है तब भी आप सेंधा नमक उपयोग करके इस समस्या से छुटकारा पर सकते है. पिम्पल्स के लिए सेंधा नमक में निम्बू के रस को मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से लगाए. और दस मिनट बाद चेहरे को धो लें.

–>इसे भी देखे:श्रावण मास : क्या है कांवड़ यात्रा और क्यों है इसका महत्व जानिए

Sendha Namak ke fayade


3. ड्राई स्किन:

सेंधा नमक का उपयोग करके ड्राई स्किन से भी छुटकारा पा सकते है. इसके लिए 1 चम्मच सेंधा नमक में 1 चम्मच बादाम का तेल मिलाकर रात को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे सुबह धो लें. प्रतिदिन ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको इस समस्या से राहत मिलेगी.

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि