आप और हम जमीन पर नही सोना चाहते है पर जमीन पर सोने के हैं अनेक फायदे है..

दिनभर की थकावट के बाद हम सुकून की नींद लेना चाहते है. इसके लिए हम कई प्रकार के काम करते है, कोई गद्दा ढूंढ़ता है तो कोई बढ़िया सा पलंग. किन्तु कोई भी व्यक्ति जमीन पर नही सोना चाहता है. और यदि जमीन पर सोता भी है तो मोटे गद्दे के उपर. किन्तु क्या आप जानते है यह गद्दा कुछ पल के लिए तो हमें आराम देता है किन्तु भविष्य में कई बीमारियों को बुलावा देता है. लोग हमेशा जमीन पर सोने में आनाकानी करते है किन्तु उन्हे यह नही मालूम होता है कि जमीन पर सोने के कई फायदें होते है.
sleep on floor beneficial for health
कई लोग ऐसे होते है जो कभी कभी जमीन पर सोते है तब भी मोटे बिस्तर का उपयोग करते है किन्तु जमीन पर सोते समय भी पतली चद्दर का ही उपयोग करना चाहिए. जिससे हमें कई प्रकार के फायदे होते है.

इसे भी पढ़ें: वास्तु संकेत – टूटी हुई ये 3 वस्तुएँ कभी भी दरवाजे के आसपास नहीं रखे..

आइये हम आपको जमीन पर सोने से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं–

1. जमीन पर सोने से आपके मसल्स पर किसी तरह का अतिरिक्त दवाब नहीं पड़ता है तथा हड्डियाँ भी बिल्कुल नेचुरल पोजीशन में रहती हैं जिससे आपका बॉडी पोश्चर बेहतर बना रहता है. और सुकून की नींद आती है.

2. जमीन पर सोने से आपकी स्पाइन एकदम सीधी रहती है और उस पर दवाब भी नही पड़ता है. इसलिए आपको स्पाइन से जुड़ी कोई भी समस्या नहीं होती है. हमारी रीढ़ की हड्डी शरीर का वह हिस्सा है जो हमारे पूरे नर्वस सिस्टम को नियंत्रित करता है और इसका सीधा संपर्क मस्तिष्क से होता है.
sleep on floor beneficial for health
3. अधिकतर लोगो को मुलायम गद्दे पर सोने से ही पीठ दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है. जमीन पर सोने से आपकी रीढ़ की हड्डी बिल्कुल सीधी रहती है जिससे आपके शरीर में रक्त का प्रवाह सही तरीके से होता रहता है.

4. जमीन पर सोने से आपको हिप्स दर्द की समस्या भी नहीं होगी और जमीन पर सोने से कमर और कुल्हों में तालमेल बैठता है, जिसकी वजह से कुल्हों का दर्द दूर होता है.

5. जमीन पर सोने से बैक पेन भी ठीक रहता है और रीढ़ की हड्डी भी मजबूत रहती है.

6. यदि आपको बैचेनी होती है तो जमीन पर सोने से राहत मिलती है.

इसे भी पढ़ें: खाने के बाद क्यों खाते है मीठा, जानिए खाने से जुड़ें कुछ इंट्रेस्टिंग फैक्ट

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि