स्मृति मंधाना का जीवन परिचय | Smriti Mandhana biography in hindi

Smriti Mandhana biography in hindi आप तो यह अच्छे से जानते ही होंगे कि भारत में क्रिकेट धर्मं की तरह माना जाता है कोई सा भी मैच हो लेकिन उसे देखने वालों की कमी नहीं होती है. मैच की सुर्खिया छपती भी हैं और लोग इसे पड़ना पसंद भी करते हैं लेकिन जब इसी क्रिकेट में महिलाओं के बारे में बात करते हैं तो उसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होती है. लेकिन वुमन क्रिकेट ने भी कुछ सालों में अच्छी खासी पहचान बना ली हैं आज हम आपको भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ऐसी खिलाडी के बारे में बात करते जा रहे हैं जिसने यह छवि बदलने में काफी अहम् भूमिका निभाई थी. हम बात कर रहे हैं बाए हाथ की बल्लेबाज स्मृति मंधाना के बारे में. हम आपको उनसे जुडी हर बाते बताएँगे वो भी विस्तार से.

Smriti Mandhana biography in hindi
Smriti Mandhana with his brother

स्मृति मंधाना जन्म और पर्सनल लाइफ (Smriti Mandhana Born, Family and Personal Life )

स्मृति मंधाना का जन्म 18 जुलाई 1996 को मुंबई (महाराष्ट्र) में हुआ था. उनके माता का नाम स्मिता और पिता का नाम श्रीनिवास मंधाना हैं. उनके परिवार में माता पिता के अलावा एक भाई श्रवण हैं. जब स्मृति दो साल ही थी तबहीं उनके माता पिता माधवनगर, सांगली में बस गए थे. स्मृति ने अपनी प्रारंभिक पढाई माधवनगर से ही की. स्मृति को क्रिकेट का शौक तब लगा जब वह अपने भाई को क्रिकेट खेलते देखती थी उनके भाई ने महाराष्ट्र के लिए अंडर-15 टीम में खेला था. जिसके बाद से ही स्मृति ने इनमे अपना करियर बनाने के बारे में सोच लिया था. जब स्मृति मात्र 11 साल की ही थी तब उन्हें अंडर 19 टीम के लिए सेलेक्ट कर लिया गया.

Smriti Mandhana biography in hindi

स्मृति का परिवार पहले से ही इस क्षेत्र में जुदा हुआ था इस लिया स्मृति को भी ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ा. जब स्मृति का सिलेक्शन हुआ था उसके बाद उनके क्रिकेट प्रोग्राम की पिता ने, डाइट की माता ने और प्रेक्टिस की भाई ने जिम्मेदारी ले ली थी.

स्मृति मंधाना डोमेस्टिक करियर (Smriti Mandhana Domestic career )

स्मृति ने डोमेस्टिक मैच में नाम जब कमाया जब उन्होंने अक्टूबर 2013 में गुजरात के खिलाफ 150 गेंदों में नाबाद 224 रन बनाये थे. वनडे दोहरा शतक लगाने वाली स्मृति पहली खिलाडी बनी.
जिसके बाद 2016 में वुमन चैलेंजर ट्रॉफी में मंधना ने इंडिया रेड की और से खेलते हुए 3 अर्धशतक लगाये. इसमें 62 रन की वह पारी भी शामिल हैं वो उन्होंने फाइनल में लगाकर टीम को जीत दिलाई थी.

Smriti Mandhana biography in hindi

स्मृति मंधाना अंतर्राष्ट्रीय करियर (Smriti Mandhana International career)

स्मृति क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं. स्मृति ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत 10 अप्रैल 2013 को बांग्लादेश के खिलाफ वाले वनडे से की थी. जिसके बाद उन्होंने टेस्ट में अपना करियर अगस्त 2014 को इंग्लैंड के खिलाफ वोर्म्स्ली पार्क में की थी. इस टेस्ट की दोनों परियों में स्मृति ने 22 और 51 का योगदान दिया था.

स्मृति के बारे में लोग वर्ल्डकप 2017 से जानने लगे जब स्मृति में क्वालीफ़ायर मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ 90 रनों की बहुमूल्य पारी खेली थी. इसके बाद उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने 106 रन की आतिशी पारी भी खेली. मंधाना ने वुमन टीम की उन अहम् खिलाडियों ने शामिल थी जिन्होंने टीम को फाइनल तक पहुँचाने में योगदान दिया था.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *