सफल लोग कभी नहीं कहते ये बातें, आप भी रहे दूर, जानिये क्या है वे बातें

जो व्यक्ति सफल होता है वह अपने जीवन में कइ प्रकार फैसलो को लेता है उन्ही के दम पर वह सफल होता है. दुनिया जो भी लोग सफल और अमीर होते है वे अपने जीवन में कुछ बातों को जगह नहीं देते या ऐसा कहे की वे इन बातों को कभी मानते ही नहीं हैं. स्टीव सीबॉल्ड जो How Rich People Think के लेखक है इन्होने तीन दशक में हज़ारों ऐसे सफल लोगों का इंटरव्यू किया है जिन्होंने अपनी सफलता से नए कीर्तिमान स्थापित किए है. और उन्होंने सफल लोगो के बारे में समझा है कि वे सफलता और वेल्थ को आगे कैसे बढ़ाते हैं.

स्टीव ने उन लोगो से इंटरव्यू करके सीखा कि इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आपका जन्म कहा और किसके घर हुआ है. सफलता प्राप्त करने के लिए हमे धैर्य रखना पड़ता है और अपने मन को स्थिर रखकर काम करना पड़ता है. हमे किसी भी लक्ष्य को हासिल करने के लिए अपने मनः स्थिति को स्थिर रखना पड़ता है.
आइए जानते है कि दुनिया के सफलम लोग किन बातों को कभी भी नहीं मानते और न ही कहते हैं–
successful people
यह ठीक नहीं है
क्या कभी भी आपके साथ ऐसा हुआ है कि आपके प्रतिद्वंद्वी को अवॉर्ड, अप्रेजल मिला और आपको कुछ नहीं मिला, जबकि आपने उससे दोगुना अधिक काम किया था. क्योकि अन्याय को सहते हुए ही लोग सफल होते है. सफल लोग यह गलती कभी नहीं करते है. वह जीवन में हुए अन्याय को लेकर पागल नहीं होते है. यदि आपको सफल होना है तो अन्याय का आदि होना चाहिए. सफलता कभी भी किसी को भी तोहफे में नहीं मिलती है. सफलता के लिए बहुत मेहनत करना पड़ती है और दुनिया को यह दिखाना पड़ता है की आप इसके योग्य हैं.

मैं अपने काम को पसंद नहीं करता
दुनिया में जितने भी लोग सफल होते है उनकी यह एक अभूत बड़ी विशेषता है की वे कभी भी अपने काम को नापसंद नहीं करते है, चाहे वे ज़िन्दगी के किसी भी मोड़ पर हों. सफल लोग चाहे किसी नकारात्मक माहौल में भी रहते हो पर वे अपने आप को इस बात से हमेशा दूर रखते है की उन्हें उनका काम पसंद नही है. सफल लोग हमेशा अपने कार्य को ही महत्व देते है. और उसे पुरे जोश और उत्साह के साथ करते है. वे कभी दूसरों का अपमान नही करते है. और इसकी जगह वे कंपनी के काम में अधिक दिलचस्पी लेते है.

इस काम को इसी तरह नहीं होना चाहिए
वे ही लोग अपने जीवन में सफल होते है जो किसी कार्य से हटकर उसकी जगह कुछ नया करने की कोशिश करे. सफल लोगों के व्यक्तित्व में इनोवेसन एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, चाहे वह किसी भी क्षेत्र में हों. व्यक्ति को सफल होने के लिए हमेशा नई चीज़ें सीखनी चाहिए. क्योकि कोई भी व्यक्ति बिना कुछ नई चीज़ की कोशिश किए बिना कुछ भी हासिल नहीं कर सकता.
successful people
यह काम मेरा नहीं
सभी सफल लोग अपने जीवन में यह नियम अपनाते है की किसी भी कार्य को लेकर यह नही कहते है कीयह मेरा काम नही है और में इसे नही करूंगा. सफल व्यक्ति ह्मेशा दुसरो की मदद करने में तत्पर रहते है जिसके कारण ही वे सफल होते है. जैसा कि वॉरेन बफे के अनुसार, ‘आज कोई छाया में बैठा है क्योंकि लंबें समय पहले किसी ने यहां पेड़ लगाया था.

यह संभव नहीं है
सफल लोग इस बात को हमेशा जानते है कि सीमा और बाधाएं केवल दिमाग में रहती है और हम स्वयं ही सभी सीमाओं को पैदा करते हैं. और आपके द्वारा ऐसा कहना ही की यह सम्भव नही है आपको उस कार्य में सलफता हासिल करने से रोकते हैं. सफलता हासिल करने वाले व्यक्ति कभी भी सीमाओं, परेशानियों, दिक्कतों को लेकर शिकायत नहीं करते हैं. और वे इनसे घबराते भी नही है बल्कि डटकर इनका सामना करते है.

मेरे पास कोई च्वाइस नहीं है
कई लोग ऐसे होते है जो अपने कार्यो को लेकर कहते रहते है की मेरे पास इसके अलावा कोई और कार्य या चॉइस नही है. ऐसी जगह हमेशा ही विकल्प और संभावनाएं ले लेती हैं और सफल लोग यह जानते हैं कि खुद के लिए संभावनाएं कैसे ढूंढनी हैं. इसीलिए उन्हें कोई रोक नही पाता है. और वे अपने जीवन में कदम कदम पर सफल होते जाते हो.

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि