ऑनलाइन ट्रांजेक्सन क्या होता है और कैसे किया जाता है| what is online transaction in hindi

दोस्तों आपने लोगो अक्सर कहते या सुनते हुए देखा होगा की फलाने व्यक्ति को मेने इतने रुपये ट्रांसफर कर दिए या मेने ऑनलाइन ये ख़रीदा या वो ख़रीदा, आपने कुछ एप्लीकेशन के नाम भी सुने होंगे जेसे PAYtm, BEEM आदि. ये वो सभी एप्लीकेशन है जो ऑनलाइन पैसों को ट्रान्सफर करती है. और इनके जेसी अब कई और भी एप्लीकेशन आ चुकी है मार्केट में जो फण्ड ट्रान्सफर करती है. चलिए तो पूरी बात शुरू से समझते है…

क्या होता है ऑनलाइन या इन्टरनेट के माध्यम से पैसों का आदान प्रदान(what is the means of online transaction)

what is online transaction in hindi and how to do
दोस्तों ऑनलाइन ट्रांजेक्सन का मतलब होता है इन्टरनेट के माध्यम से पैसों को एक जगह से दूसरी जगह पहुचना या आप ऐसा भी कह सकते है की एक खाते से दुसरे खाते में पहुचना. जेसा की आप जानते है पहले हमे किसी को अगर पेसे पहुचने होते थे तो मनी आर्डर या पोस्ट के द्वारा पहुचाया करते थे, जिसमे काफी समय भी लगता था और समय पर भी पैसे नहीं पहुचाते थे. पर अब हमें ये सब करने की जरुरत नहीं है अब हमें पैसों को भेजने के लिए इतना रुकना नहीं पड़ेगा क्योंकि अब इन्टरनेट का जमाना है. इन्टरनेट के माध्यम से कुछ ही मिनटों में पैसों का आदान-प्रदान आसानी से किया जा सकता है.

केसे होता है ऑनलाइन पैसों का आदान-प्रदान(how to work online transaction)

what is online transaction in hindi and how to do
ऑनलाइन ट्रांजेक्सन या इन्टरनेट के माध्यम से पैसों का आदान-प्रदान करने के लिए हमें सबसे पहले ऐसे माध्यम की आवश्यकता पड़ती है जिसकी सहायता से हमें पैसों को भेजना है या प्राप्त करना है. आजकल मार्केट में कई ऐसे माध्यम है जो हमें ये सुविधा देते है. बस आपको कुछ नही करना है आपको वो माध्यम या ऐसी एप्लीकेशन डाउनलोड करना है जो ये सुविधा देती हो.. आपको उस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर अपने आप को पंजीकृत करना है, कुछ सामान्य सी जानकारी उन्हें देना है. बस वो एप्लीकेशन आपकी उस जानकारी को आपके बैंक में दी गयी जानकारी से मिलाएगी और ये सुनिक्षित करेगी की आप सही यूजर हो या नहीं. एक बार आपका वेरिफिकेशन होने के बाद आप किसी को भी पैसे भेज या प्राप्त कर सकते है अपनी एक फिक्स id के द्वारा जो आपको उस एप्लीकेशन के द्वारा दी जाएगी. आप इन्टरनेट बैंकिंग के द्वारा भी आप किसी को पैसे भेज सकते है. पर इस सर्विस बैंक द्वारा दिया जाता है. और बैंक उसके लिए चार्ज भी करती है.

ऑनलाइन पैसों के ट्रांजेक्सन के लिए माध्यम(which medium provide online transaction service)

what is online transaction in hindi and how to do
ऑनलाइन पैसों के ट्रांजेक्सन के लिए मार्केट में बहुत से माध्यम अवेलेबल है. जैसे की paytm, Bheem, PhonPay, Tez और भी बहुत सारी एप्लीकेशन है जो आजकल ऑनलाइन ट्रांजेक्सन के लिए चलन में है. उदहारण के लिए हम आपको paytm एप्लीकेशन पर केसे अपनी id बनाते है या ट्रांजेक्सन करते है ये बताते है .

how to do online transaction in hindi

what is online transaction in hindi and how to do
-सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के प्ले स्टोर से paytm एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगी.
-जब वो डाउनलोड हो जाए तो उसे ओपन करे.
-ओपन करने पर वो आपसे सवाल करेगी की आप नए यूजर है या पहले से मोजूद यूजर.
-जेसा की आप नए यूजर है तो आप वहां अपने आप को रजिस्टर करेंगे.
-जिसमे आपका नाम और नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा.
-जो आपने मोबाइल नंबर डाला है वो चालू होना जरुरी है क्योंकि जेसे ही आप अपना नंबर डालेंगे आपके मोबाइल पर एक मेसेज आएगा जिसमे एक कोड होगा जिसे ओने वन टाइम पासवर्ड या OTP भी कहते है. वो OTP आपको एप्लीकेशन में दर्ज करना होगा. बस अब आप paytm एप्लीकेशन में इंटर कर चुके है. अब सामने आपको सेंड मनी का ऑप्शन नजर आएगा. बस वहा से आप किसी को भी पैसे भेज सकते है.

ऑनलाइन ट्रांजेक्सन में सिक्यूरिटी है या नहीं (online transaction secure or not)

what is online transaction in hindi and how to do
जब बात पैसों की आती है तो कही न कही ये खयाल जरुर आता है की कोई सिक्यूरिटी है की नहीं, मन में बहुत से सवाल आते है कहीं हमारा पैसा डूब या गलत हाथो में तो नहीं जाएगा, पैसा जाएगा भी की नहीं, वगेरा-वगेरा, पर दोस्तों आपको बता दे आपका कोई भी ट्रांजेक्सन बैंक और उनकी सिक्यूरिटी सिस्टम से होकर गुजरता है. और बैंक के सिक्यूरिटी सिस्टम बहुत हाई होते है. तो इस बात से तो निश्चिन्त हो जाइये की आपका पैसा गलत तरीके के या आपकी मर्जी के बिना कोई भी निकाल सकता है. पर हाँ मार्केट में ऐसे एप्लीकेशन भी मोजूद है जो आपके अकाउंट का या आपकी दी गयी जानकारी का गलत फायदा भी उठा सकती है. इसलिए हमेशा ऐसा ही माध्यम या एप्लीकेशन ही चुने जो पूरी तरह सही हो या सरकार द्वारा मान्यता या रजिस्टर हो . ऐसी एप्लीकेशन जो ऑनलाइन ट्रांजेक्सन के लिए बिलकुल सही और रजिस्टर है उनका जिक्र हमने उपर की लाइन में किया है.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *