क्या होता हैं पिंक डे और इसे क्यों मनाया जाता है what is pink day in hindi why its celebrate

what is pink day in hindi why its celebrate हम हर साल कई साल डे मनाया करते हैं जैसे फादर्स डे, मदर्स डे, चिल्ड्रन्स डे और कुछ ही दिनों में आने वाला वेलेंटाइन डे. हम इसे मनाते हैं और इसके पीछे मनाने का कारण हमे पता भी हैं. आज हम ऐसे ही डे के बारें में आपको बताने जा रहे हैं. जिसके बारे में आपने कभी नहीं सूना होगा. यह डे का नाम हैं पिंक डे. चाहिए इसके बारें में विस्तार में बताते हैं.

क्यों मनाया जाता हैं पिंक डे ( why pink day is celebrate )

स्तन कैंसर के लिए देश को जागरूक करने के लिए हर साल साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड इस का आयोजन करता है. इस डे को लोगों का खूब समर्थन भी मिलता हैं. दक्षिण अफ्रीका कैंसर एसोसिएशन के अनुसार यहां में हर 29 महिला में से 1 को इस जानलेवा बीमारी का खतरा रहता है. इस बीमारी को रोका भी जा सकता हैं यदि इसका पता पहली स्टेज के दौरान ही पता लगा लिया जाए.

why pink day is celebrate
why pink day is celebrate

कैसे मनाया जाता हैं. ( pink day in south africa )

इस दिन साउथ अफ्रीका की क्रिकेट टीम हरी जर्सी की जगह पिंक जर्सी पहनकर खेलती है, जागरूकता फ़ैलाने के लिए भारी संख्या में लोग मैच देखने के लिए भी जुटते हैं. साउथ अफ्रीका में पिंक डे 2011 से मनाया जा रहा हैं.

what is pink day in hindi why its celebrate
what is pink day in hindi why its celebrate

दर्शकों का सपोर्ट ( how people celebrate pink day in south africa )

खिलाडियों के साथ साथ लोग भी क्रिकेट टीम का सपोर्ट पिंक ड्रेस पहनकर करते हैं आपको बता दें पिंक डे पर खिलाडियों की जर्सी से लेकर स्टेडियम का हर हिस्सा तक पिंक कलर में रंगा होता हैं.

how people celebrate pink day in south africa
how people celebrate pink day in south africa

साउथ अफ्रीका के लिए लकी ( pink day is lucky for south africa)

जब से साउथ अफ्रीका की क्रिकेट टीम ने पिंक ड्रेस में खेला हैं वह कभी भी मैच नहीं हारे हैं. इसी कड़ी में 2013 में साउथ अफ्रीका भारत को भी धुल चटा चूका हैं.

 ab de villiers on pink day
ab de villiers on pink day

एबी डिविलियर्स पिंक डे पर ( ab de villiers on pink day )

ऐसा कहा जाता हैं कि पिंक डे के दिन एबी डिविलियर्स और भी घातक हो जाते हैं. इस दिन एबी डिविलियर्स का प्रदर्शन आम मैचों की तुलना में ज्यादा बेहतर होता हैं. एबी डिविलियर्स पिंक डे पर अब तक 6 बार खेले हैं. 2013 में डिविलियर्स ने 128 रन, 2014 में भारत के खिलाफ 77 रन, 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 149 रन, और 2017 में श्रीलंका के खिलाफ 60 शामिल हैं.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *