रोज सुबह उठकर गर्म पानी पीना इन बीमारियों के लिए है रामबाण इलाज|Benefits of boil water

जब बात हमारे स्वास्थ्य की हो तो हमारे जीवन में पानी की एक अलग ही भूमिका होती है. पानी हमारे शारीर में एक नीव की तरह काम करता है. अगर नीव हिली तो ईमारत ढह जाती है उसी तरह यदि हमारे शरीर को पानी न मिले तो हमारी हालत भी उस ईमारत की तरह हो जाएगी जो कभी भी ढह सकती है. इसीलिए कम से कम 8 से 10 गिलास पानी रोजाना पीना चाहिए और ये बहुत जरुरी भी है. जब हमारे शारीर में पानी जाता है तो वह पानी हमरे पुरे शरीर में हमता है, जिससे हड्डियों में चिकनाहट बनी रहती है, जिससे हमें चलने-फिरने या कूदने आसानी होती है.

देखा गया है की व्यक्ति ठण्ड के दिनों में पानी कम पिता है और गर्मी के दिनों में ज्यादा पानी पिता है. आपको बता दे ठण्ड के दिनों में पानी को गर्म करके या गुनगुना करके पीना चाहिए ताकि नियत रूप से हमारे शरीर में पानी की पूर्ति होती रहे. यदि हम रोज सुबह उठकर हल्का गर्म पानी पीते है तो पेट से सम्बंधित कई बिमारिया नहीं होती.

गर्म पानी कब और क्यों पीना चाहिए(when and why should drink boil water)

चेहरे पर कई बार हम देखते है कील मुंहासे जैसी समस्या हो जाती है जिसको लेकर लोग काफी परेशान हो जाती हैं. यह समस्या आमतौर पर टीनेज और युवावस्था में अधिक ज्यादातर देखी जाती है. आपको बता दे यदि आप गर्म पानी पीते है तो त्वचा को कील-मुंहासों और दाग-धब्बों से दूर रख सकते है. आइये जानते है गर्म पानी पीने के कुछ और फायदों के बारे में… यदि आप लगातार 7 दिन तक सुबह खाली पेट, खाना खाने के बाद गर्म पानी पीते है तो आपको इसके फायदे महसूस होने लगेंगे जिसके कारण आप इसको हमेशा पियेंगे.

युवावस्था में चेहरे पर मुंहासे ,पिंपल्स ,एक्ने , छोटे-छोटे दाने फुन्सियां निकलना एक आम बात है अधिकतर कील मुंहासे तैलीय त्वचा पर निकलते हैं अत: चेहरे पर क्रीम तेल कोई चिकनाई युक्त पदार्थ न लगाऐं ये हार्मोन की गड़बड़ी, त्वचा की सफाई न करने, पेट की खराबी से भी होते हैं.

मेडिकल साइंस के अनुसार नित्य सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से कब्ज और गैस जैसी पेट की तमाम समस्याएँ दूर रहती हैं. लेकिन गर्म पानी पीना अति उत्तम है. गर्म पानी का सेवन करने से शरीर के तमाम विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं रोजाना प्रात: एवं दिन में दो तीन बार गर्म पानी पिने से शरीर बिलकुल स्वस्थ रहता है, त्वचा चमकने लगती है.

हल्के गुनगुने पानी को पीने से होते है 10 फायदे| 10 benefits of drink boil water

1. जुकाम में गर्म पानी पीने से बहुत आराम मिलता है, इससे कफ और सर्दी शीघ्र दूर होते हैं.
2. नित्य एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू का रस, काली मिर्च व काला नमक डालकर पीने से पेट का भारीपन दूर होता है भूख भी खुलकर लगती है.
3. नियमित रूप से सुबह खाली पेट और रात में खाने के बाद गरम पानी के सेवन से कब्ज़ से राहत मिलती है.
4. सुबह जल्दी उठकर गर्म पानी पीने से हमारे शरीर की पाचन क्रिया तेज होती है और खाने का डीकंपोजीशन बढ़ता है.
5. नित्य सुबह खाली पेट व रात्रि को खाने के बाद गर्म पानी पीने से पेट की सभी समस्याएँ खत्म होती है और गैस जैसी समस्याएं निकट भी नहीं आती हैं.
6. अगर कोई व्यक्ति पथरी की समस्या से परेशान हैं तो वह सुबह शाम दोनों समय भोजन करने के पश्चात एक गिलास गर्म पानी का सेवन अवश्य ही करें.
7. गर्म पानी वजन घटाने में भी बहुत मददगार होता है,रोज़ सुबह खाली पेट गर्म पानी में 1/2 नींबू व एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से शरीर स्लिम होता है.
8. उम्र से पहले बुढ़ापा आना यह एक बड़ी समस्या है. खास तौर पर यह महिलाओं में देखी जाती है. सुबह उठकर गुनगुना पानी पीने से प्रीमेच्योर एंजिंग समस्या से बचा जा सकता है.
9. नित्य गर्म पानी का सेवन करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है, ह्रदय भी स्वस्थ रहता है.
10. गर्म पानी त्वचा के लिए रामबाण है. अगर आपको त्वचा सम्बन्धी परेशानियाँ रहती है , त्वचा में कील मुहाँसे भी निकलते है तो नित्य सुबह शाम एक गिलास गर्म पानी चाय की तरह चुस्कियाँ लेते हुए पीना शुरू कर दें. इससे आपकी त्वचा सम्बन्धी परेशानियाँ दूर हो जाएगी, कील मुहाँसे नहीं होंगे, त्वचा चमकने लगेगी.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *