यदि आपको सुबह उठने पर थकान महसूस हो या एनर्जी नही रहती हो तो करें ये उपाय

अच्छे स्वास्थ्य के लिए जितना एक अच्छे खान पान की जरुरत होती है उतनी ही हमें जरूरत होती है एक अच्छी नींद की. तंदुरुस्त रहने के लिए 7-8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है. जब नींद की कमी होती है तो बहुत सी बिमारिया भी आपको घेरने लगती है. यदि आपकी रात की नींद ठीक से पूरी हो जाए तो ये आपको पुरे दिन अच्छे से काम करने की एनर्जी देती है और इसके साथ ही ये हमारे दिल और दिमाग को भी मजबूत रखती है.

अच्छी नींद आने से दिनभर हमारे चेहरे पर चमक बनी रहती है. किन्तु आजकल हमारी दिनचर्या और व्यस्त जीवन के कारण हमारी रात की नींद पर गहरा असर पड़ा है. जिसके कारण सुबह उठने के बाद थकान और आलस महसूस होता है. किन्तु यदि आप आपकी आदतों में थोड़ा बदलाव करे तो आपको सुबह उठने पर फ्रेश महसूस कर सकते हैं.

आइये हम आपको कुछ इससे जुड़ी बातें बताते है-

1. समय से सोये और उठेwhen you feeling tired in the morning do this efforts
आपके सोने का समय नियमित करें. प्रतिदिन एक ही समय पर सोएं और उठें. और यह भी कोशिश करें की आप रात में ज्यादा देर तक नही जागे. और सुबह देर तक ना सोते रहे.

2. सोने से पहले अच्छी आदत अपनायेwhen you feeling tired in the morning do this efforts
कई व्यक्ति ऐसे होते है जिन्हें किताब पढऩे से अच्छी नींद आती है तो किसी को मेडीटेशन करने से. आप भी सोने से पहले किसी ऐसे काम को करें जिसे करने से आपको अच्छी नींद आती है. सोने से पहले ज्यादा पानी नही पिए इससे आपको बार-बार वॉशरुम जाना पड़ सकता है.

अगले पेज पर जाने के लिए Next पर क्लिक करें

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि