सर्दियों का मौसम और स्वादिष्ट गाजर, जानिए क्या है गाजर के स्वास्थ्यवर्धक फायदे..

सर्दियों का मौसम गाजर का होता है अर्थात इस मौसम में गाजर बहुत देखने को मिलती है क्योंकि ये इसी समय खेतो में पकती है. गाजर स्वाद में लाजवाब होती है इसका हलवा बहुत से लोगो की सबसे पहली पसंद भी होता है. गाजर स्वाद में तो लाजवाब है ही किन्तु गाजर हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है. गाजर विटामिन से भरपूर होती है. इसके अलावा गाजर में कई ऐसे तत्व भी मौजूद होते है जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते है.
गाजर हमारी आंखों के लिए बहुत ही लाभकारी होती है.इसमें विटामिन ए की मात्रा भरपूर होती है. गाजर में बीटा-कैरोटीन नामक तत्व पाया जाता है. गाजर सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम से बचने में हमारी मदद करती है तथा सर्दियों के मौसम में होने वाले संक्रमणों से बचने में सहायता करती है. गाजर को हमारी त्वचा और आँखों के लिए अच्छा माना है क्योंकि इसमें मिनरल, विटामिन की मात्रा अधिक होती है.
गाजर को कई तरीके से उपयोग कर सकते है इसका सूप बना सकते है,इसके अलावा इसका उपयोग सब्जियों, हलवा और सलाद आदि के रूप में भी किया जाता है. गाजर का जूस बनाकर भी इसका सेवन किया जा सकता है जो हमारी सेहत के लिए गुणकारी होता है.
आइए जानते हैं गाजर से हमारे शरीर को होने वाले स्वास्थ्य संबंधित फायदे..

1. गाजर हमारी आंखों के लिए बहुत ही फायेदमंद होता है क्योंकि इसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ ही गाजर बालों और त्वचा के लिए भी लाभकारी है.
2. गाजर के जूस का सेवन करने से त्वचा साफ व चमकदार होती है. प्रतिदिन गाजर काफ्रेश जूस पीने से एक्ने(किल-मुहांसे) की समस्या भी दूर होती है.
3. गाजर विटामिन ए, विटामिन बी, सी, कैल्शियम और पैक्टीन फाइबर से भरपूर होता है, जो शरीर में कॉलेस्ट्रोल का स्तर नही बढऩे देता है.
4. गाजर का बहुत ही लाभप्रद माना जाने वाला फायदा यह है कि यह हमारे शरीर से गंदे पदार्थों को बाहर निकालती है और अल्सर जैसी भयावह बीमारी में लाभकारी है.

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि