दुनिया के 11 ऐसे हिन्दू मंदिर जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे

हिन्दू धर्म में आस्था रखने वाले लोग न सिर्फ भारत में बल्कि विदेशो में भी है. इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है की विदेशो में भी विशालतम हिन्दू मन्दिर है. हिन्दू देवी-देवताओं के मंदिर भी दुनियाभर में हैं. कुछ मंदिर तो ऐसे हैं जो उन देशों के लिए पर्यटन का बड़ा केंद्र भी बन गए हैं. बाली, बैंकाक, श्रीलंका, पाकिस्तान आदि में तो मंदिर हैं ही, अमेरिका, साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड सहित अधिकतर देशों में हिंदु देवी-देवताओं को पूरे सम्मान के साथ पूजा जाता है. कई मंदिरों में हमे देखने को मिलता है की वहाँ भारतीय भक्त कम विदेशी भक्त ज्यादा हैं.

आइए, आज आपको ऐसे ही कुछ विदेशों में बने भव्य मंदिरों के बारे में बताते हैं।

1. अंगकोर वट, कंबोडिया (Angkor Wat, Cambodia)

अंगकोर वट दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक स्मारकों में से एक है. इस मन्दिर का निर्माण लगभग 12 वीं सदी में खमेर राजा सूर्यवर्मणाम द्वितीय ने कराया था.

11 hindu temples in the world dil se deshi1

2. श्रीसुब्रमन्यम देवस्थान, मलेशिया (Sri Subramanya Swamy Temple, Malaysia)

श्रीसुब्रमन्यम देवस्थान मन्दिर बातू गुफा कुआलालंपुर के उत्तर में लगभग 13 कि.मी. की दूरी पर है. इस गुफा के बाहर भगवान मुरुगन की प्रतिमा लालकृष्ण पिल्लई ने 1890 में की स्थापना की थी. मलेशिया में इस मन्दिर में गुफा के द्वार पर खड़ी भगवन मुरुगन की यह प्रतिमा दुनिया में उनकी सबसे ऊंची प्रतिमा मानी जाती है.

11 hindu temples in the world dil se deshi2

3. मुरुगन मंदिर, ऑस्ट्रेलिया (Murugan Temple, Sydney, Australia)

भगवान मुरुगन का मंदिर सिडनी के न्यू साउथ वेल्स के पहाड़ों पर स्तिथ है. एक तमिल व्यक्ति जो सिडनी में रह रहा था उसने भगवन मुरुगन के मंदिर का निर्माण करवाया था. इस मंदिर की देखभाल शैव-मनराम नाम की हिन्दू सोसायटी करती है.

11 hindu temples in the world dil se deshi3

4. अफ़्रीकी हिंदू मठ, घाना (Hindu Math, Ghana)

इस अफ़्रीकी हिन्दू मठ की स्थापना धनानंद सरस्वती ने की थी. यह हिन्दू मठ होने पर भी यहां के बहुत ही कम भक्त हिन्दू हैं. इस मंदिर में अफ़्रीकी भक्त सख्ती से धार्मिक नियमों और हिन्दू रीती-रिवाजों का पालन करते हैं.

11 hindu temples in the world dil se deshi4

5. श्री वेंकटेश्वर बालाजी मंदिर, इंग्लैंड (Venkateswara Balaji Temple, England)

यह मन्दिर यूरोप में स्थित भगवान वेंकटेश्वर का पहला मंदिर था. इस मंदिर का उद्घाटन 23 अगस्त 2006 में किया गया था. इस मन्दिर में स्थित भगवान विष्णु की मूर्ति लगभग 12 फ़ीट ऊंची है.

11 hindu temples in the world dil se deshi5

अगले पेज पर जाने के लिए नेक्स्ट पर क्लिक करें.

6. श्री स्वामीनारायण मंदिर, लंदन (Shri Swaminarayan Mandir, London)

इस मंदिर का निर्माण और उद्घाटन 1995 में किया गया था. इसका निर्माण और देखभाल श्री बोछासंवासी अक्षर पुरुषोत्तम संस्था करती है. इस मंदिर के निर्माण में जिन पत्थरों का प्रयोग हुआ था, ऐसे पत्थर पहले किसी हिन्दू मंदिर के निर्माण में प्रयोग नहीं किए गए थे.

11 hindu temples in the world dil se deshi6

7. राधा माधव धाम, अमेरिका (Radha Madhav Dham,Texas, USA)

यह मंदिर भारत के बाहर स्थित सबसे विशाल हिन्दू मंदिरों में से एक है. यह मंदिर लगभग 3300 वर्ग मीटर के क्षेत्र में बना हुआ है. इस मंदिर के गुम्बदों की ऊंचाई लगभग 90 फ़ीट की है. इस मंदिर की स्थापना स्वामी प्रकाशानंद ने 1990 में की थी.

11 hindu temples in the world dil se deshi7

8. श्री स्वामीनारायण मंदिर, अमेरिका (Shri Swaminarayan Mandir, Atlanta, USA)

श्री स्वामीनारायण मंदिर भारत के बाहर स्थित हिंदू मंदिरों में सबसे विशाल मंदिरों में से एक है. इस मंदिर के कुछ स्तम्भ लगभग 75 फ़ीट ऊंचे है. मंदिर का निर्माण पारंपरिक रूप के नक्काशीदार पत्थर से किया गया है. इसके कारण इस मन्दिर की खूबसुरती देखने लायक है.

11 hindu temples in the world dil se deshi8

9. पशुपतिनाथ मंदिर, नेपाल (Pashupatinath Temple, Kathmandu, Nepal)

यह मन्दिर काठमांडू का सबसे पुराना हिन्दू मंदिर है. इसका निर्माण 11वी सदी में करावाया गया था. बाद में 12वीं और 17वीं सदी में पुनर्निर्माण किया गया था. मंदिर के गर्भ गृह में भगवान शिव की लगभग 1 मीटर ऊंची चार मुंह वाली प्रतिमा है.

11 hindu temples in the world dil se deshi9

10. तनह लोट मंदिर,बाली (Tanah Lot Temple, Bali)

यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है. इंडोनेशिया के बाली में बना यह मन्दिर एक विशाल समुद्री चट्टान पर बना हुआ है. अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध यह मंदिर 16वीं में निर्मित बताया जाता है. यह मंदिर अपनी खूबसूरती के कारण इंडोनेशिया के मुख्य आकर्षणों में से एक माना जाता है। यह मंदिर बाली द्वीप के हिन्दुओं की आस्था का बड़ा केंद्र हैं.

11 hindu temples in the world dil se deshi10

11. प्रम्बाननमंदिर, जावा (Prambanan Temple, Java)

मध्य जावा में बना प्रम्बनन मंदिर इंडोनेशिया का सबसे बड़ा और विशाल हिंदू मंदिर है. यह मंदिर मुख्य रूप से भगवान शिव, भगवान विष्णु और भगवान ब्रह्मा को समर्पित है. यह मंदिर यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल है. दुनिया भर के पर्यटकों के लिए प्रम्बनन मंदिर आकर्षण का केंद्र रहता है. इस मंदिर की एक विशेषता यह भी की इसमें त्रिदेवों के साथ ही उनके वाहनों के भी मंदिर बने हुए हैं.

11 hindu temples in the world dil se deshi11

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि