कॉकरोच से छुटकारा पाने के 11 देसी नुस्खे | Cockroach Bhagane ke Gharelu Upay in Hindi

Cockroach Bhagane ke Gharelu Upay in Hindi मौसम में अचानक आया बदलाव हर किसी का मन मोह लेता हैं. बदले हुए का मौसम का हर कोई लुफ्त उठाना पसंद करता हैं. वहीँ भीषण गर्मी के बाद बारिश आने के बाद वाले दिनों की बात की जाए तो वह मौसम की बात तो कुछ अलग ही होती हैं.

लेकिन मौसम में आया यह बदलाव हमेशा ही अच्छा नहीं होता हैं. इस समय मौसम में नमी बढ़ जाती हैं और घरों में कॉकरोच निकाना शुरू हो जाते हैं. बाकी मौसम ने कॉकरोच कम ही नजर आते हैं.

कॉकरोच कुरूप होने के साथ बेहद ही हानिकारक होने हैं. यह अपने शरीर पर तरह तरह के बैक्टीरिया और विषेले जीवाणु को भी लेकर घुमते रहते हैं.

बारिश के समय सीलन बढने की वजह से और घर के कौनो में ठीक से सफाई नहीं होने की वजह से कॉकरोच पनपना शुरू हो जाते हैं. यह अवस्था कॉकरोच के पनपने के इए सबसे अनुकूल मानी जाती हैं. घर में कॉकरोच होना शारीरिक रूप के साथ साथ मानसिक रूप से भी काफी तकलीफदेह होता हैं. घर में कॉकरोच होना किसी बिमारी को घर में न्योता देने जैसा होता हैं क्योंकि कॉकरोच गंदी जगह पर रहने पसंद करते हैं. और जैसे जैसे इनकी संख्या बढती जाती हैं वैसे वैसे बिमारी के आसार भी बढते जाते हैं.

Cockroach Bhagane ke Gharelu Upay in Hindi

कॉकरोच Cockroach के बारे में एक तथ्य यह भी हैं कि कभी भी शारीरिक तौर पर कभी नुकसान नहीं पहुंचाते हैं. यह घर के किचन वाले इलाके के आस पास रहना पसंद करते हैं जहाँ से इन्हें खाने पिने की वस्तु मिल जाती हैं. और ख़राब करना शुरू कर देते हैं. खाना ख़राब करने के साथ साथ यह किताबे, कपडे और अन्य सामग्रियों को नुक्सान पहुँचते हैं.

आज हम आपको घर से जुडी इसी समस्या के लिए कुछ घरेलु नुस्खे (Cockroach Bhagane ke Gharelu Upay) बताने जा रहे हैं. जिसकी मदद से आप इस समस्या का आसानी से हल पा सकते हैं. कॉकरोच को घर से ख़त्म करने के लिए आप रासायनिक प्रोडक्ट्स का भी उपयोग कर सकते हैं लेकिन यह उत्पादों बेहद ही खतरनाक होते हैं. इन उत्पादों में जानलेवा पाइजन मिलाया जाता हैं. इसके साथ ही यह काफी ज्वलनशील भी होता हैं.

कॉकरोचों को मारने के घरेलु उपाय (Cockroach Bhagane ke Gharelu Upay in Hindi)

1. सफाई

कॉकरोचों को घर से दूर रखने का सबसे आसान तरीका हैं तो वो हैं घर में नियमित सफाई रखना. क्योंकि कॉकरोचों को जो चीज़ आकर्षित करती हैं वह चीज़ हैं खाने की मात्रा और गन्दगी. इसीलिए घर में पूरी साफ़ सफाई रखे. घर के कोनों में गन्दगी ना होने दे.

2. मिटटी का तेल

मिट्टी का तेल या केरोसिन के प्रयोग से कॉकरोच बहुत तेजी से घर से भागते हैं. केरोसिन को स्प्रे कैन में भरकर या फिर पुरानी रखी किसी बोतल में छेद करके जहाँ पर कॉकरोच सबसे ज्यादा दिखाई देते हैं वहाँ इसका छिडकाव कर दें. ताकि इसकी गंध से भाग जाये. स्प्रे करने के दौरान अपनी त्वचा को ढककर रखें

3. लौंग का उपयोग

लौंग की खुशबू भी कॉकरोचों को भागने का एक आसान उपाय हैं. घर के कोनों में, स्टोर रूम, किचन में लौंग की कालिया रख दें. इसकी गंध से कॉकरोच घर से भाग जायेंगे. लांच की जगह भी हर दिन बदलते रहे.

इसे भी पढ़े:सौभाग्य योजना की जानकारी हिंदी में

4. पुदीना(धनिया) का उपयोग

पुदीने की तेज खुशबू भी कॉकरोच को घर से भागने का एक कारगर उपाय हैं. घर में जहाँ जहाँ कॉकरोच रहते हैं वहाँ पर पुदीने की पत्तियां रख दें. ऐसा करने से कॉकरोच भाग जायेंगे

5. नीम का पानी

नीम एक ऐसा वृक्ष हैं जिसके हजारों फायदे हैं. सदियों से ही इसका उपयोग कीटों को मारने और दूर भागने के लिए किया जाता रहा हैं. नीम के पतियों में वोलेटाइल तत्व मौजूद हैं जो कि कीटों को दूर भागते हैं. नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर इसका छिडकाव कॉकरोचों वाली जगह पर डाल दें.

6. कॉफी का इस्तेमाल

कॉफी के उपयोग से कॉकरोचों को आसानी से पकड़ा जा सकता हैं. रात को सोने से पहले कॉफी और शक्कर का का मिश्रण बनाकर एक जार में रख दे. जार को अँधेरे वाली जगह पर रखे कॉफी की खुशबू कॉकरोचों को आकर्षित करती हैं लेकिन कॉफी में कैफीन होने की वजह से कॉकरोच जार में ही मर जाते हैं.

इसे भी पढ़े:यदि है खटमल से परेशान तो अपनाये खटमल मारने के घरेलु और आयुर्वेदिक उपाय

7. बोरिक एसिड और शक्कर

बोरिक एसिड का उपयोग कॉकरोचों को मारने के लिए किया जाता हैं लेकिन इसका इस्तेमाल नहीं करे तो ही अच्छा हैं क्योंकि यह एक कीटनाशक हैं जो कि कीटों को डीहाइड्रेट करके उनके पाचन तंत्र को नष्ट कर देता हैं. इसका प्रयोग करने के लिए आटे और शक्कर की गोलियों में इसे मिलकर कॉकरोचों वाली जगह पर रख दे. शक्कर कॉकरोचों को आकर्षित करती हैं. और यह उनके शरीर में चला जाता हैं.

8. तेज पान पत्ता

लौंग और पुदीने की तरह यह भी कॉकरोचों को घर से भागने का एक क्रांतिकारी उपाय हैं. तेज पान से भी तीक्ष्ण गंध आती हैं जो कि कॉकरोचों को घर से दूर रखता हैं.

9. बेकिंग सोडा

आजकल अधिकांश घरों में बेकिंग सोडा मिल ही जाता हैं यह भी कॉकरोचों को मारने के लिए आपका अच्छा हथियार साबित हो सकता हैं. इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको एक कप में थोडा सा बेकिंग सोडा लेकर शक्कर के साथ घोल बना ले. इस घोल को कॉकरोचों वाली जगह पर डाल दे शक्कर की खुशबू कॉकरोचों को अपनी और आकर्षित करेगी. लेकिन यह मिश्रण कॉकरोचों के लिए जहर जैसा काम करेगा.

इसे भी पढ़े:कैंसर कैसे होता है? और इससे बचने के उपाय जानिए

10.खीरे का उपयोग

खीरा एक ऐसा खाद्य पदार्थ हैं जो कि उसके आस पार किट पतंगे विकसित नहीं होने देता हैं. इसका उपयोग कॉकरोचों को घर से भागने के लिए किया जा सकता हैं. खीरे की टुकडे घर के कोनो या कॉकरोचों वाली जगहों पर रख दे. कॉकरोच भाग जायेंगे.

11. नली में जाली लगाये

घर में कॉकरोच घर में मौजूद नलियों और पाइप की जगह से घुसते हैं. इसीलिए कॉकरोचों से बचने के लिए इन नलियों को बारीक जालियों से बंद कर दें.

loading...
Shashank Sharma

Shashank Sharma

शशांक दिल से देशी वेबसाइट के डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल सर्च इंजन के विशेषज्ञ है. इनको इतिहास और सामान्य ज्ञान से जुड़े आर्टिकल लिखना पसंद है.