फ्लैट टमी पाने के आसान नुस्खे

कई बार सिटिंग जॉब, गलत डाइट प्लान और हॉर्मोनल चेंजेस के कारण हर किसी का मोटापा बढ़ने लगता है. इसके अतिरिक्त डेली बाहर की चीजे खाने के कारण भी लोगो के शरीर मोटे होने लगते है चर्बी बड़ती है. जब हम मोटे होते है तो इसका सबसे ज्यादा असर हमारे पेट पर दिखाई देता है और क्योकि हमारा पेट बाहर निकलने लगता है. इस बड़ते हुए पेट को हर कोई कम करना चाहता है. यदि आप कुछ आसान उपाय करे तो पेट पर जमा हुए फैट या चर्बी को आसानी से कम कर सकते है. हालांकि इसके लिए आपको सिर्फ अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने होंगे.

जानिए 10 ऐसी ही आसान टिप्स जिससे आप अपने पेट को कम कर सकते है –

easy-tips-to-get-flat-tummy-dilsedeshi

एक साथ न खाएं-

कभी भी खाने को एक साथ न खाकर 2 या 3 घंटे के अंतराल में खाएं. इससे आपकी टमी का फैट घटेगा.

ब्रेकफास्ट-

यह सुनिश्चित करे की आप जब ब्रेकफास्ट करे वह प्रोटीन वाला ही हो. इसमें अंडा, दूध, केला और फ्रूट जूस जैसी हेल्दी चीज़ें हो सकती है. प्रोटीनयुक्त ब्रेकफास्ट करने से आपको दिन में बार-बार भूख लगने की प्रॉब्लम कम होगी.

मॉर्निंग वॉक-

यदि आप रेग्युलर 2 से 3 किलोमीटर मॉर्निंग वॉक पर जाते है तो इससे काफी मात्रा में कैलोरी बर्न होती है और यह फैट कम करने में भी मददगार है.

टमी एक्सरसाइज-

आपको आपके पेट की एक्सरसाइज़ करना चाहिए. इसके लिए पीठ के बल लेटकर दोनों पैर ऊपर उठाएं. उसके बाद दोनों पैर एक साथ घुटनों से मोडें. लगभग 5 सेकंड्स तक हाथों से पैरों को पकड़ कर रखें. उसके बाद पैरों को वापस सीधा करें. इसी प्रक्रिया को 8-10 बार दोहराएं.
easy-tips-to-get-flat-tummy-dilsedeshi2

चना और जौ-

यदि आप एक फ्लेट टमी चाहते है तो आप गेहूं की रोटी खाना कम कर दें. और इसकी जगह चना और जौ के आटे की रोटी खाएं. क्योकि इनमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट बहुत कम मात्रा में होते हैं. जो आपके लिए फायदेमंद है.

easy-tips-to-get-flat-tummy-dilsedeshi4

सौंफ वाला पानी-

प्रतिदिन एक कप पानी में एक चमच्च सौंफ उबालकर पियें. इससे आपका पाचन ठीक रहता है और पेट का फैट कम होता है.

नारियल पानी-

आपको नारियल पानी पीना चाहिए क्योकि इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स पाया जाता है. जो मोटापा और पेट का फैट कम करने में मदद करता है.

शहद-

प्रतिदिन सुबह-सुबह एक चम्मच शहद को एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं. इससे फैट तेज़ी से कटता है.

खाते समय पानी-

हर किसी को खाना खाते समय पानी पीने की आदत होती है. मोटापे को कम करने के लिए यह आवश्यक है की आप खाना खाते समय पानी न पिएं. यह आपके स्वास्थ्य की दृष्टि से भी लाभदायक है. क्योकि इससे खाना सही तरीके से नहीं पचता है और फैट बढ़ने लगता है. खाना खाने के 10 या 15 मिनट बाद पानी पिएं.easy-tips-to-get-flat-tummy-dilsedeshi3

ग्रीन टी-

चाय आपको ग्रीन टी पीना चाहिए क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में थायनाइन नामक अमीनो एसिड होता है. यह एसिड भूख को नियंत्रित करता है. इससे पेट का फैट कम हो जाता है.

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि