भारत की यात्रा करने वाले हर यात्री को यह पांच मौसमी फल अवश्य खाना चाहिए..

[nextpage title=”Next Page”]

1. अनार

5-seasonal-fruits-of-india1

अनार के एक गिलास रस में रेड वाइन, ग्रीन टी, ब्लूबेरी, और क्रेनबेरिस की तुलना में अधिक एंटीओक्सिडेंट होते है. अनार विटामिन सी, बी और फोलिक एसिड, पोटेशियम और लोहे का एक समृद्ध स्रोत है. अनार खाने से ह्रदय रोग और उच्च रक्तचाप का खतरा भी कम हो जाता है जिसका उल्लेख कई प्राचीन सभ्यताओं जैसे ग्रीक, रोमन और भारतीय सभ्यताओं में हुआ है. यह अक्सर जूस के रूप में ताज़ा खाया जाता है.

Click on next>>[/nextpage]

[nextpage title=”Next Page”]

2. अमरुद

5-seasonal-fruits-of-india2

दुनिया का यह एक मात्र फल जिसके ऊपर सबसे कम मात्रा में रासायनिक तत्वों का प्रयोग होता है. अंगूर और सेब की तरह इस फल को बहुत कम रासायनिक कीटनाशकों की आवश्यकता होती है. अमरुद को कच्चा काटकर, नमक और मसाला डालकर खाया जाता है. यह फायबर और विटामिन ए का समृद्ध स्त्रोत है. एक अमरुद में एक संतरे के मुकाबले चार गुना अधिक विटामिन सी होता है. सामान्य सर्दी खासी को ठीक करने में भी इसका उपयोग किया जाता है.

Click on next>>[/nextpage]

[nextpage title=”Next Page”]

3. चीकू

5-seasonal-fruits-of-india3

यह एक अंडाकार गोल फल होता है जिसके अन्दर एक चमकदार बीज होता है. भारत में यह फल आसानी से उपलब्ध है. इस फल में कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए इसे थोडा सावधानी से ही खाना चाहिए. चीकू में मैग्नेशियम होता है जो रक्त और रक्तवाहिनियों के लिए फायदेमंद होता है. अत्यधिक मात्रा में फायबर होने के कारण यह कब्ज में फायदेमंद होता है.

Click on next>>[/nextpage]

[nextpage title=”Next Page”]

4. सीताफल

5-seasonal-fruits-of-india4

सीताफल को शरीफा नाम से भी जाना जाता है. इसमें अत्यधिक मात्रा में कैलोरी और प्राकृतिक शुगर होती है. इस फल में विटामिन ए और विटामिन सी की मात्रा अत्यधिक होती है जिससे आँखों की रौशनी तेज और उज्वल होती है. फायबर और ताम्बे की अधिकता होने के कारण यह शरीर के पाचन क्रिया में सहायक होता है.

Click on next>>[/nextpage]

[nextpage title=”Next Page”]

5. आम

5-seasonal-fruits-of-india5

आम भारत का राष्ट्रीय फल है, आम भारत में सभी को प्रिय है जो विश्व के दुसरे आमों से अच्छे है. आम की कुछ अद्भुत किस्मे भारत में उपस्थित है जिसमें अलफांसो, बादामी, दशेरी, केसर, नीलम, सफेदा, सिंदुरा, तोतापरी और बंगालपल्ली हैं. आम जैविक आहार फाइबर, विटामिन, खनिज, पोली-फेनोलिक फ्लावोनोइड और एंटीऑक्सीडेंट यौगिकों में समृद्ध है.

Click on next>>[/nextpage]

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि